हिमाचल प्रदेश के मंडी जिले के तत्तापानी में मकर संक्रांति के मौके पर एक बर्तन में 1995 किग्रा खिचड़ी बनाने का वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया गया। इसे गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स में जगह दी गई है। इसका आयोजन प्रदेश के पर्यटन विभाग ने किया था। गिनीज बुक की टीम मौके पर मौजूद रही और उसने रिकॉर्ड बनने के बाद सर्टिफिकेट भी दिया। 

 

 

25 शेफ ने पांच घंटे में खिचड़ी बनाकर तैयार की। इसमें 405 किग्रा चावल, 190 किग्रा दाल, 90 किग्रा घी, 55 किग्रा मसाले और 1100 लीटर पानी का इस्तेमाल किया गया। खिचड़ी को 8 फीट गहरी और 650 किलो वजनी कढ़ाई में तैयार किया गया।

 

 

दावा- 25 हजार लोगों ने खिचड़ी खाई 

ऐसा दावा किया गया कि 25 हजार लोगों को भोज कर खिचड़ी खिलाई गई। गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स के प्रतिनिधि ऋषि नाथ ने कहा कि यह वर्ल्ड रिकॉर्ड है। हिमाचल पर्यटन विकास निगम के निदेशक युनूस खान ने बताया कि करसोग में सतलज नदी के किनारे स्थित तत्तापानी को विश्वस्तरीय पर्यटन स्थल के तौर पर विकसित करने का प्रयास किया जा रहा है।

 

 

हिमाचल पर्यटन विकास निगम के निदेशक युनूस खान ने बताया कि करसोग में सतलज नदी के किनारे स्थित तत्तापानी को विश्वस्तरीय पर्यटन स्थल के तौर पर विकसित करने का प्रयास किया जा रहा है।

మరింత సమాచారం తెలుసుకోండి: