नयी दिल्ली। उम्मीद की जा रही है कि इस साल बजट में मिडिल क्लास  को मोदी सरकार बड़ी राहत दे सकती है। माना जा रहा है कि इस साल बजट (Budget 2020) पेश करते हुए फाइनेंस मिनिस्टर निर्मला सीतारमण इनकम टैक्स में बड़े छूट का एलान कर सकती हैं। CNBC आवाज के सूत्रों के मुताबिक, 2.5 लाख रुपये से लेकर 5 लाख रुपये तक की टैक्सेबल इनकम पर टैक्स छूट मिल सकती है। अभी इस पर 5 फीसदी टैक्स लगता है। सरकार बजट में 2.5 लाख रुपये से लेकर 7 लाख रुपये तक की टैक्सेबल आमदनी पर 5 फीसदी टैक्स लग सकता है।

20 लाख रुपये की सैलरी मिलने वाला है टैक्स छूट का फायदा

सालाना 7 लाख रुपये से 10 लाख रुपये के ब्रैकेट में आने वालों पर 10 फीसदी टैक्स लग सकता है। वहीं 10 लाख रुपये से 20 लाख रुपये के ब्रैकेट में आने वाले टैक्सपेयर्स पर 20 फीसदी टैक्स लगाने का प्रस्ताव रखा जा सकता है। सालाना 20 लाख रुपये से लेकर 10 करोड़ रुपये तक की टैक्सेबल आमदनी होने पर 30 फीसदी टैक्स लगाया जा सकता है। वहीं 10 करोड़ रुपये से ज्यादा टैक्सेबल इनकम पर 35 फीसदी टैक्स लगाने का प्रस्ताव रखा जा सकता है।

 

टैक्स छूट से आपको होंगे ये फायदे

अगर सरकार इनकम टैक्स में छूट का एलान करती है तो टैक्सपेयर्स के पास खर्च करने लायक पैसा बढ़ेगा। उदाहरण के तौर पर सालाना 10 लाख रुपये टैक्सेबल इनकम वालों के पास 60,000 रुपये, 15 लाख टैक्सेबल इनकम वालों के पास 1.1 लाख रुपये और सालाना 20 लाख रुपये टैक्सेबल आमदनी वालों के पास 1.6 लाख रुपये की बचत होगी। इस कैलकुलेशन में सेस को नहीं जोड़ा गया है।

कंजम्पशन और निवेश बढ़ेगा

इस मामले में जानकारों का मानना है कि मिडिल और लोअर मिडिल क्लास के लोगों के पास बचत होने से कंजम्पशन और निवेश बढ़ेगा। उनका यह भी मानना है कि इनकम टैक्स घटाने से बाजार में भी तेजी आएगी। हालांकि पर्सनल टैक्स में कटौती के खिलाफ दलील देने वालों का मानना है कि इसका असर बहुत कम लोगों पर पड़ेगा। लिहाजा ग्रोथ को बढ़ाने के लिए यह सही विकल्प नहीं है।

మరింత సమాచారం తెలుసుకోండి: