नयी दिल्ली। गणतंत्र दिवस की पूर्व संध्या पर पद्म पुरस्कारों का एलान किया गया। पूर्व केंद्रीय मंत्री अरुण जेटली, सुषमा स्वराज, जॉर्ज फर्नांडिस को मरणोपरांत इस पुरस्कार से सम्मानित किया जाएगा। इसके अलावा मैरीकॉम, छन्नूलाल मिश्रा सहित सात हस्तियों को पद्म विभूषण और 16 हस्तियों को पद्म भूषण अवार्ड से सम्मानित किया जाएगा।

 

पीएम मोदी ने भी पद्म पुरस्कार से सम्मानित लोगों को बधाई देते हुए ट्वीट किया, 'उन सभी को बधाई, जिन्हें पद्म पुरस्कारों से सम्मानित किया गया है। पुरस्कार देने वालों में असाधारण व्यक्ति शामिल हैं जिन्होंने हमारे समाज, राष्ट्र और मानवता में असाधारण योगदान दिया है।'

 

इन पुरस्कारों को राष्ट्रपति द्वारा आयोजित समारोह के दौरान प्रदान किया जाता है। समारोह का आयोजन आमतौर पर हर साल मार्च / अप्रैल के आसपास  राष्ट्रपति भवन में किया जाता है। इस साल 141 लोगों को पद्म अवार्ड्स मिलेगा जिसकी सूची नीचे दी जा रही है। इसमें 7 को पद्म विभूषण, 16 को पद्म भूषण और 118 लोगों को पद्म श्री सम्मान से सम्मानित किया जाएगा।

 

 

वहीं ओलंपिक बैडमिंटन खिलाड़ी पीवी सिंधू, नगालैंड के पूर्व मुख्यमंत्री एससी जमीर, उद्योगपति आनंद महिंद्रा और वेणु श्रीनिवासन और जम्मू कश्मीर के नेता मुजफ्फर हुसैन बेग को पद्म भूषण से नवाजा गया है। मनोहर पर्रिकर के बेटे ने पद्म अवार्ड मिलने पर खुशी जाहिर करते हुए कहा, 'यह राष्ट्र निर्माण में शामिल लोगों के लिए एक मान्यता है। राजनीति आएगी और जाएगी। भारत सरकार को धन्यवाद। यह भारत के सबसे छोटे राज्य से, उनके सहित कई लोगों के लिए एक प्रेरणा होगी।

 

 

लखनऊ के इतिहासकार और पत्रकार योगेश प्रवीण, असम के इतिहासकार जोगेंद्र नाथ फूकन, नौकरी डॉट कॉम के संस्थापक संजीव बिखचंदानी, उद्योगपति भरत गोयनका, टेक्नोक्रैट नेमनाथ जैन, करण जौहर, एकता कपूर और कंगना रनौत, गायक सुरेश वाडकर, क्रिकेटर जहीर खान, हाकी खिलाड़ी रानी रामपाल, निशानेबाज जीतू राय को पद्म श्री के लिए चुना गया।

మరింత సమాచారం తెలుసుకోండి: