नयी दिल्ली। जम्मू-कश्मीर का विशेष दर्जा खत्म करने के फैसले की तारीफ करते हुए रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने कहा है कि अब तीस साल से घर वापसी की राह देख रहे कश्मीरी पंडितों को कोई ताकत वापस कश्मीर जाने से नहीं रोक सकती। सोमवार को कर्नाटक के मंगलुरु में सीएए के समर्थन में हुई रैली में रक्षामंत्री ने कहा, अनुच्छेद 370 हटने के बाद दुनिया की कोई भी ताकत कश्मीरी पंडितों की घाटी में वापसी नहीं रोक सकती। 

 

उन्होंने पाकिस्तान को भी कड़ा संदेश देते हुए कहा, हम किसी को नहीं छुएंगे लेकिन अगर किसी ने हमारे बीच में अड़ंगा डाला तो हम उसे शांति से नहीं रहने देंगे। नागरिकता कानून को लेकर विपक्षी पार्टियों को राष्ट्रधर्म की याद दिलाते हुए रक्षामंत्री ने कहा, अपने हितों के लिए राष्ट्र के प्रति जिम्मेदारी को नहीं भूलना चाहिए। विधानसभाओं में सीएए के खिलाफ प्रस्ताव लाना सांविधानिक चूक है। 

रक्षा मंत्री ने कहा कि यह किसी की नागरिकता छीनने का नहीं बल्कि नागरिकता देने का कानून है। महात्मा गांधी ने पंडित नेहरू से कहा था कि अगर अल्पसंख्यक हिंदू और सिख भारत आते हैं तो उन्हें नागरिकता दी जाए। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस कानून के जरिए उस लक्ष्य को पूरा किया है। इस कानून के खिलाफ प्रस्ताव लाने वाले राज्यों को पता होना चाहिए कि उन्हें इसका पालन करना ही होगा।

 

మరింత సమాచారం తెలుసుకోండి: