केरल सरकार के बजट के कवर पर महात्मा गांधी की हत्या की फोटो लगाने के बाद विवाद शुरू हो गया। विपक्षी दल बीजेपी और कांग्रेस ने सरकार के इस कदम को गलत बताते हुए निशाना साधा। विवाद के बाद वित्त मंत्री टी एम थॉमस इसाक ने कहा कि देश बापू के हत्यारे को कभी नहीं भूल सकेगा।

 

 

केरल के वित्त मंत्री थॉमस इसाक ने कहा, 'हां, हमें याद है कि महात्मा गांधी की हत्या हुई थी। हम यह नहीं भूल सकेंगे कि उनकी किसने हत्या की थी। उन्होंने कहा कि यह फोटो दिखाती है कि राष्ट्रपिता खून के पूल में लेटे हुए हैं और समर्थक उन्हें घेरे हुए हैं। इसाक ने कहा कि इस पेंटिंग को केरल के ही एक कलाकार ने बनाया था। इसका चित्रण अब अधिक प्रासंगिक है क्योंकि देश के इतिहास को फिर से लिखने की कोशिश की जा रही है।

 


वित्त मंत्री ने आगे कहा, 'यह महत्वपूर्ण है क्योंकि इतिहास को फिर से लिखा जा रहा है। लोकप्रिय यादों को मिटाने की कोशिश की जा रही है। इसके अलावा एनपीआर के जरिए से देश को सांप्रदायिक आधार पर विभाजित किया जा रहा। लेकिन केरल एकजुट रहेगा।'

 

 

कांग्रेस नेता रमेश ने कहा कि महात्मा गांधी को बजट भाषण में खींचना गलत है। हम लंबे समय से सांप्रदायिक ताकतों से लड़ रहे हैं। मुझे नहीं लगता कि ऐसा करना सही था। बीजेपी प्रवक्ता जेआर पद्मकुमार ने केरल सरकार पर निशाना साधते हुए कहा कि यह वाम मोर्चे की सरकार का दिवालियापन दिखाता है। बीजेपी प्रवक्ता ने कहा, 'दुख की बात है कि उनके पास कुछ कहने या दिखाने के लिए नहीं है।' इसके अलावा मुस्लिम लीग के नेता के एम मुनीर ने भी सरकार पर निशाना साधा।

 

 

बता दें कि केरल सरकार ने बजट में तटीय इलाकों के विकास के लिए 1,000 करोड़ रुपए, लोक निर्माण विभाग के लिए 1,500 करोड़ रुपए, ग्रामीण सड़क परियोजनाओं के लिए 1,000 करोड़ रुपए का आवंटन और पेयजल परियोजनाओं के लिए 4,383 करोड़ रुपये रखे हैं। आगामी वर्ष में 2.5 लाख पानी के कनेक्शन देने का प्रस्ताव रखा गया है।

 

 

इसके अलावा सरकार ने सभी कल्याण पेंशन निधियों में 100 रुपए का इजाफा किया है, धान की खेती करने वाले किसानों को 40 करोड़ रुपए और राज्य में स्टार्टअप के लिए 10 करोड़ रुपए आवंटित किए हैं।

మరింత సమాచారం తెలుసుకోండి: