अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की 24 फरवरी को होने वाली अहमदाबाद यात्रा की थीम में बदलाव किया गया है। ट्रम्प के स्वागत के लिए मोटेरा स्टेडियम में होने वाले कार्यक्रम को केम छो ट्रम्प का नाम दिया गया था, लेकिन अब इसका नाम बदलकर नमस्ते ट्रम्प करने का फैसला लिया गया है। सूत्रों के मुताबिक, कार्यक्रम को गुजरात तक सीमित न रखते हुए इसे देशव्यापी स्वरूप देने के लिए यह बदलाव किया गया है।

 

 

अहमदाबाद नगर निगम ने रविवार को अपने ट्विटर अकाउंट पर नमस्ते ट्रम्प की थीम पर कई पोस्टर जारी किए। इन तस्वीरों में प्रधानमंत्री मोदी के साथ उनके कार्यक्रम की नई रूपरेखा नजर आती है। इसके बाद यह तय माना जा रहा है कि अमेरिकी राष्ट्रपति के गुजरात दौरे को नए रूप में प्रचारित किया जाएगा।

 

 


कार्यक्रम को नई थीम पर डिजाइन करने का आदेश
ट्रम्प के स्वागत में हर जगह केम छो ट्रम्प स्लोगन का इस्तेमाल किया जा रहा था। राज्य सरकार के सूत्रों के मुताबिक, इस थीम से कार्यक्रम केवल एक राज्य तक सिमट रहा था इसीलिए भारतीय परंपरा के अनुसार नमस्ते ट्रम्प विषय का चुनाव किया गया। गुजरात सरकार ने सभी प्रचार सामग्री और आउटडोर मीडिया को नई थीम पर डिजाइन करने के लिए कहा है। इस बदलाव के बाद कार्यक्रम से संबंधित सभी बोर्ड और होर्डिंग नई तरह से डिजाइन किए जाएंगे और उनमें समानता दिखाई देगी।

 

 

नमस्ते ट्रम्प थीम को अभी प्रधानमंत्री कार्यालय और विदेश मंत्रालय की हरी झंडी मिलनी बाकी है, लेकिन माना जा रहा है कि अनौपचारिक स्वीकृति के बाद ही इसमें बदलाव किया गया है। सूत्रों के मुताबिक, केंद्र सरकार ने गुजरात से कहा है कि अमेरिकी राष्ट्रपति के कार्यक्रम को नमस्ते ट्रम्प की थीम पर ही पूरे देश में प्रचारित किया जाए।

 

 

ट्रम्प सरदार पटेल स्टेडियम का उद्घाटन करेंगे
नमस्ते ट्रम्प कार्यक्रम अहमदाबाद में नवनिर्मित सरदार पटेल स्टेडियम में होगा। इसमें ऑस्ट्रेलिया के मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड से भी ज्यादा 1 लाख 10 हजार लोगों के बैठने की क्षमता है। यह विश्व का सबसे बड़ा क्रिकेट ग्राउंड है। ट्रम्प इस स्टेडियम का उद्घाटन करेंगे। इस कार्यक्रम में एक लाख से ज्यादा लोग मौजूद रहेंगे। इससे पहले मोदी और ट्रम्प रोड शो करेंगे और साबरमती आश्रम में महात्मा गांधी को श्रद्धाजलि देने पहुंचेंगे। अहमदाबाद एयरपोर्ट से साबरमती आश्रम तक 10 किमी तक रोड शो करने की योजना बनाई गई है। 25 फरवरी को ट्रम्प और उनकी पत्नी दिल्ली पहुंचेंगे और मोदी से मुलाकात करेंगे।

మరింత సమాచారం తెలుసుకోండి: