भारतीय रेलवे के उपक्रम आईआरसीटीसी (IRTC) ने तीसरी प्राइवेट ट्रेन का संचालन शुरू कर दिया है और इस नई ट्रेन का नाम है काशी महाकाल एक्सप्रेस। यह ट्रेन अपनी यात्रा के दौरान तीन ज्योतिर्लिंगों की यात्रा कराएगी। वो तीन ज्योतिर्लिंग है काशी विश्वनाथ, ओम्कारेश्वर और महाकालेश्वर। इन ज्योतिर्लिंगों के अलावा यह ट्रेन मध्यप्रदेश के मुख्य शहर इंदौर और राजधानी भोपाल को भी जोड़ेगी।

 

कब से होगी शुरू काशी महाकाल एक्सप्रेस
काशी महाकाल एक्सप्रेस को प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने आज यानी 16 फरवरी को वाराणसी से हरी झंडी दिखाकर रवाना किया लेकिन आम जनता के लिए इस ट्रेन की सेवा 20 फरवरी से शुरू होगी। आईआरसीटीसी इस ट्रेन का संचालन सप्ताह में तीन दिन करेगा जिनमें से दो दिन यह ट्रेन सुल्तानपुर-लखनऊ के रास्ते चलेगी और एक दिन यह ट्रेन प्रयाराज के रास्ते से गुजरेगी।

 

काशी महाकाल एक्सप्रेस का रूट (सुल्तानपुर-लखनऊ)
ट्रेन 20 फरवरी से सप्ताह में तीन दिन चलेगी और सुल्तानपुर-लखनऊ रूट पर यह ट्रेन दो दिन चलेगी। इस रूट पर यह ट्रेन हर मंगलवार और गुरुवार को दोपहर 2:45 पर वाराणसी से रवाना होगी और अगले दिन सुबह 9:40 पर इंदौर पहुंचेगी। वापसी यात्रा में यह ट्रेन हर बुधवार और शुक्रवार को सुबह 10:55 पर इंदौर से प्रस्थान करेगी और अगली सुबह 6:00 बजे वाराणसी पहुचेंगी। यह रेलगाड़ी सुल्तानपुर, लखनऊ, कानपुर, झांसी, बीना, संत हिरदाराम नगर और उज्जैन स्टेशन पर रुकेगी।

 

काशी महाकाल एक्सप्रेस का रूट (प्रयागराज)
काशी महाकाल एक्सप्रेस अपनी यात्रा के तीन दिनों में से एक दिन प्रयागराज के रास्ते से गुजरेगी। अपनी यात्रा में यह ट्रेन हर रविवार को दोपहर 3:15 पर वाराणसी से प्रस्थान करेगी और अगली सुबह 9:40 पर इंदौर पर ट्रेन का आगमन होगा और अपनी वापसी यात्रा में यह ट्रेन प्रत्येक सोमवार को सुबह 10:55 पर इंदौर से चलेगी और अगले दिन सुबह 5:00 बजे वाराणसी इसका आगमन होगा। अपनी यात्रा में यह ट्रेन प्रयागराज, कानपुर, झांसी, बीना, संत हिरदाराम नगर और उज्जैन स्टेशन पर रुकेगी।


 
किराया सूची
जैसेकि हम पहले ही यह पढ़ चुके है कि यह एक प्राइवेट ट्रेन है जो IRCTC चला रही है और आईआरसीटीसी पहले से ही दो तेजस ट्रैन चला रही है। तो उन दोनों ट्रैन की तरह इस ट्रेन में भी डायनामिक फेयर लागू रहेगा। डायनामिक फेयर और भी प्रीमियम ट्रैन में लागू है। इस ट्रेन में वाराणसी से इंदौर के थर्ड एसी का किराया 2114 रुपये है और वापसी में इंदौर से वाराणसी का किराया 2179 है। लेकिन जैसे कि ट्रैन में डायनमिक किराया लागू है तो जैसे-जैसे इस ट्रेन में सीट कम होगी तो बची हुई सीटों का किराया बढ़ जाएगा।


इस ट्रेन से जुड़ी अन्य जानकारी
आईआरसीटीसी के द्वारा संचालित यह पहली ट्रेन होगी जो रात में सफर तय करेंगी क्योंकि अन्य दो ट्रेन दिन का सफर तय करती है। काशी महाकाल एक्सप्रेस में यात्रा करने पर आप भजन-कीर्तन का आनंद ले सकेंगे और इस ट्रेन में केवल शाकाहारी भोजन ही परोसा जाएगा। इस ट्रेन की टिकट बुक या तो आप आईआरसीटीसी की आधिकारिक वेबसाइट से बुक कर सकते है या फिर आईआरसीटीसी के मोबाइल एप्प से। इस ट्रेन की टिकट बुकिंग के साथ यात्री का 10 लाख का बीमा भी होगा।

మరింత సమాచారం తెలుసుకోండి: