नयी दिल्ली। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की भारत यात्रा से पहले बड़े रक्षा सौदे को मंजूरी मिली है। सुरक्षा मामलों की कैबिनेट कमेटी (CCS) ने भारतीय नौसेना के लिए अमेरिका से हेलिकॉप्टर खरीदने को मंजूरी दी है। ट्रंप 24 और 25 फरवरी को भारत के दो दिवसीय दौरे पर भारत आ रहे हैं।

 

सूत्रों से मिली खबर के अनुसार CCS ने अमेरिका से 24 एमएच-60 रोमियो हेलिकॉप्टर खरीदने की मंजूरी प्रदान की। भारत सरकार इसके लिए 2.6 बिलियन डॉलर खर्च करेगी।

 

बता दें कि रोमियो हेलिकॉप्टर भारतीय नेवी के लिए बेहद खास है। यह सतह और पनडुब्बी भेदी युद्धक अभियानों में भारतीय नौसेना की क्षमता को बढ़ाने में कारगर है। यह हेलिकॉप्टर जंगी पोतों, जहाजों, पनडुब्बियों अथवा दुश्मन के अन्य ठिकानों पर अचूक निशाना साधने में सक्षम है। समुद्र में तलाशी और बचाव कार्यों में भी इस हेलिकॉप्टर की काफी उपयोगिता है।

 

बता दें कि अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के भारत दौरे की तैयारियां जोरो शोरों पर हैं। इस यात्रा के दौरान भारत और अमेरिका के बीच कुछ रक्षा सौदों पर मुहर लगने की भी संभावना है। वहीं सूत्रों के हवाले से यह खबर भी दी जा रही है कि दोनों देशों के बीच हिंद-प्रशांत क्षेत्र में शांति और रणनीति एक प्रमुख मुद्दा होगा।

 

ट्रंप की भारत यात्रा को लेकर बुधवार को विदेश मंत्रालय की ओर से कुछ मामलों को लेकर स्थिति स्पष्ट की गई। इसके तहत विदेश सचिव हर्षवर्धन श्रृंगला ने कहा कि राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की यात्रा भारत और अमेरिका के बीच मौजूद संबंध को और मजबूती प्रदान करेगी।

మరింత సమాచారం తెలుసుకోండి: