ग्वालियर स्टेशन पर यात्रियों और यहां काम करने वाले कर्मचारियों को मसाज, केयर कटिंग सैलून के साथ मेडिकल जांच की सुविधा मिलेगी। प्लेटफार्म नंबर एक पर एक सप्ताह में मसाज सेंटर शुरू हो जाएगा। जबकि हेयर कटिंग सैलून के लिए प्रक्रिया चल रही है। यात्रियों की जांच स्टेशन में हो सके इसके लिए हेल्थ एटीएम लगाए जाएंगे। इसके माध्यम से यात्री 16 तरह की जांच 50 रुपए में करा सकेंगे। यह सुविधा देश के कुछ चुनिंदा स्टेशन पर शुरू हो चुकी है। झांसी मंडल द्वारा अभी एजेंसी तय करने की कार्रवाई चल रही है। ग्वालियर रेलवे स्टेशन पर हर दिन औसतन 55 हजार से अधिक यात्रियों का आवागमन होता है।

 

 

 


प्लेटफॉर्म पर सैलून... वेटिंग हॉल में मसाज सेंटर

ट्रेन में यात्रा के दौरान थकान होने पर इसे दूर करने के लिए रेलवे यात्रियाें काे 99 रुपए में मसाज कराने की सुविधा देगा। एक सप्ताह में स्टेशन के प्लेटफार्म-1 पर पुरुष वेटिंग हाॅल में मसाज सेंटर खुल जाएगा। इस काम की जिम्मेदारी रेलवे ने निजी कंपनी को दी है। मसाज के लिए इलेक्ट्रिक चेयर आ चुकी है। स्टेशन पर दाे हेयर कटिंग सैलून प्लेटफार्म नंबर दो और तीन पर खोले जाएंगे। रेलवे स्टेशन पर काम करने वाले कर्मचारी और यात्री स्टेशन पर ही कटिंग और शेविंग करवा सकेंगे।

 

 

 


हेल्थ एटीएम लगाया जाएगा

रेलवे स्टेशन पर हेल्थ एटीएम लगाया जाएगा। यात्री बॉडी मास इंडेक्स, ब्लडप्रेशर, मेटाबॉलिक एज, फैट, हाइड्रेशन आदि की जांच करा सकेंगे। इसके साथ ही पल्स रेट, हाइट मसल मास, शरीर का तापमान, शरीर में ऑक्सीजन की मात्रा और वजन की भी रिपोर्ट मिलेगी।

 

 

 


ऐसे होगी मेडिकल जांच

 हेल्थ एटीएम के पास एक ऑपरेटर हाेगा। वह नाम, उम्र, मोबाइल नंबर आैर ई- मेल एड्रेस पूछेगा।
 इसके बाद मशीन पर सीधे खड़े होकर स्क्रीन की आेर देखना हाेगा। सबसे पहले वजन पता चलेगा। इसके आधार पर अलग-अलग जांच होगी।  
 10 मिनट बाद मोबाइल या ई-मेल पर इनकी रिपोर्ट मिलेगी।

 

మరింత సమాచారం తెలుసుకోండి: