दुनिया भर के ऐसे श्रद्धालु जो किसी वजह से चारधाम की यात्रा के लिए उत्तराखंड नहीं आ पाते, वो जल्द ही ‘डिजिटल दर्शन’ में राज्य के पवित्र स्थलों और देवी-देवताओं के दर्शन कर पाएंगे। गंगोत्री और यमनोत्री पोर्टल के खुलते ही इस साल 26 अप्रैल को चारधाम यात्रा शुरू जाएगी।
इस नई पहल की शुरुआत को लेकर मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने कहा ‘ इस ऑनलाइन दर्शन की पहल में दुनिया भर के श्रद्धालु उत्तराखंड के चारधाम और मुख्य मंदिरों को का अनुभव ले पाएंगे।यह पहल उन श्रद्धालुओं के लिए मददगार साबित होगी, जो शारीरिक रूप से अक्षम या फिर किसी अन्य वजह से यहां नहीं आ सकते.’ 

 

 

 

एक निजी टेलीकॉम कंपनी राज्य सरकार की इस पहल में डिजिटल प्लेटफॉम बनाने में मदद करेगी, जिसकी वजह से ऑनलाइन दर्शन किए जाए सकेंगे। इस पहल को पूरा करने के लिए 90 प्रतिशत कार्य पूरा हो चुका है। पिछले साल उत्तराखंड में चारधाम (केदारनाथ, बद्रीनाथ, गंगोत्री, यमनोत्री) के लिए आने वाले वार्षिक यात्रियों की संख्या सबसे ज्यादा थी।छह महीने के इस यात्रा सत्र में ये चारधाम 32.40 लाख श्रद्धालुओं के आगमन के गवाह बने थे।

 

 

 

वहीं, 2019 में राज्य में तीर्थस्थलों में आने वाली श्रद्धालुओं की संख्या में 23.5% का उछाल आया था, जो 2018 की तुलना में 26.22 यात्रियों की संख्या के साथ ऊपर रहा।आंकड़ों के अनुसार 10 लाख से ज्यादा तीर्थयात्रियों ने केदारनाथ की यात्रा की थी जबकि बद्रीनाथ 12.44 लाख श्रद्धालुओं के आगमन का गवाह बना।यमनोत्री में 4.65 लाख श्रद्धालु आए और गंगोत्री में इस साल 2.40 यात्रियों का आगमन हुआ था।
वहीं, 2019 में सिखों के पवित्र स्थल हेमकुंड साहिब में 2.40 से ज्यादा श्रद्धालु माथा टेकने आए थे।

 

 

 

राज्य सरकार ने इसका श्रेय पीएम नियमित अंतराल में नरेंद्र मोदी की उत्तराखंड चारधाम यात्रा को दिया। पिछले साल नवम्बर में चार धाम यात्रा के पोर्टल के बंद होने के बाद सीएम रावत ने ट्वीट किया था ‘इस साल चारधाम और हेमकुंड साहिब में 34,81,000 श्रद्धालु दर्शन करने आए थे।पीएम मोदी के केदारनाथ और बद्रीनाथ धाम में स्वच्छ चारधाम यात्रा संदेश के बाद यहां आने वाले तीर्थयात्रियों की संख्या में काफी इजाफा हुआ है।

 

 

 

पिछले साल मई में पीएम मोदी रुद्ध मेडिटेशन गुफा में आए थे।उन्होंने यहां पूरा एक दिन बिताया था।यह जगह केदारनाथ धाम से एक किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। पीएम के यहां आने के बाद से यहां यात्रियों की संख्या में काफी इजाफा हुआ है।इसके साथ ही उन्होंने इसी महीने बद्रीनाथ यात्रा भी की थी। राज्य सरकार इस साल चार धाम यात्रा में यात्रियों की संख्या बढ़ने की उम्मीद जता रही है।वहीं, चार धाम यात्रा के लिए सभी हाइवे पर  निर्माण कार्य लगभग पूरा हो चुका है।इस साल यह यात्रा नवम्बर में खत्म हो जाएगी।

మరింత సమాచారం తెలుసుకోండి: