दिल्ली की एक अदालत ने गुरुवार को निर्भया गैंगरेप और हत्या मामले में दोषियों के खिलाफ नए सिरे से डेथ वारंट जारी किया। पटियाला हाउस कोर्ट द्वारा जारी किए गए काले वारंट के अनुसार, पीड़िता के साथ बलात्कार और हत्या के दोषी चार लोगों को 20 मार्च, 2020 को फंदे पर झुलाया जाएगा। फांसी का समय सुबह 5:30 बजे निर्धारित की गई है।

 

 

 

चार अपराधियों - मुकेश सिंह (32), विनय शर्मा (25), पवन गुप्ता (26) और अक्षय सिंह ठाकुर (29) - को पहली बार 2012 में हुए भयानक अपराध के बाद गठित फास्ट ट्रैक कोर्ट ने दोषी ठहराया था। 2017 में सर्वोच्च न्यायालय द्वारा उनकी सजा को बरकरार रखा गया था, जो निष्पादन का मार्ग प्रशस्त करता था।

 

 

 


पहली बार दिल्ली के पटियाला हाउस द्वारा डेथ वारंट जारी किया गया था - जनवरी में उनकी फांसी का समय तय करने के बाद - दोषियों ने अपने संवैधानिक उपचार का प्रयोग किया। चूंकि वे अभी तक अपने सभी कानूनी विकल्पों को समाप्त नहीं कर पाए थे, इसलिए अब तक जारी किए गए तीन मृत्यु वारंट को रद्द करना पड़ा।

 

 

 


राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद द्वारा दोषी पवन की दया याचिका खारिज किए जाने के एक दिन बाद अदालत ने ताजा मृत्यु वारंट जारी किया। निर्भया कांड के दोषियों को फांसी देने से पहले उनकी याचिका को अंतिम कानूनी बाधा माना गया था।

 

 

 

पिछले सात वर्षों में अथक संघर्ष का नेतृत्व करने वाली पीड़िता की मां आशा देवी ने अदालत के फैसले का स्वागत किया। हालांकि, उन्होंने कहा कि वारंट को निष्पादित किया जाना चाहिए और अब स्थगित नहीं किया जाना चाहिए। देवी ने कहा, "चूंकि चार दोषियों ने सभी कानूनी उपायों को समाप्त कर दिया है, मुझे उम्मीद है कि उन्हें निर्धारित तारीख तक फांसी दी जाएगी।"

మరింత సమాచారం తెలుసుకోండి: