केंद्र ने शनिवार को कहा कि वह Covid-19 को राज्य आपदा प्रतिक्रिया कोष (SDRF) के तहत सहायता प्रदान करने के लिए एक अधिसूचित आपदा के रूप में मानेगा और सभी कोरोनोवायरस मौतों के लिए एक पूर्व अनुदान का भुगतान करेगा।

 

 

 

“केंद्र सरकार ने भारत में Covid-19 वायरस के प्रसार और विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्लूएचओ) द्वारा महामारी के रूप में एक विशेष रूप से एक बार के वितरण के माध्यम से घोषणा की, ने इसका इलाज करने का फैसला किया है। एसडीआरएफ के तहत सहायता प्रदान करने के उद्देश्य से एक अधिसूचित आपदा के रूप में, “केंद्रीय गृह मंत्रालय ने सभी राज्यों के मुख्य सचिवों को लिखे पत्र में कहा।

 

 


इसने यह भी कहा कि कोरोनोवायरस से मरने वालों के परिवारों को चार लाख रुपये की अनुग्रह राशि देने की घोषणा की, जिसमें राहत कार्यों में शामिल लोग भी शामिल हैं।

 

 

 


पत्र में कहा गया है, "मृतक व्यक्ति को राहत कार्यों में शामिल होने या प्रतिक्रिया गतिविधियों में शामिल होने वाले प्रति व्यक्ति 4 लाख रुपये, उचित अधिकार से मृत्यु के कारण प्रमाणीकरण के अधीन।"

 

 

 

मृतक व्यक्ति को राहत कार्यों में शामिल होने या प्रतिक्रिया गतिविधियों में शामिल होने वाले प्रति व्यक्ति 4 लाख रुपये, उचित अधिकार से मृत्यु के कारण प्रमाणीकरण के अधीन

మరింత సమాచారం తెలుసుకోండి: