कोरोनोवायरस के संक्रमण की रोकथाम के लिए भारत ने मंगलवार को अफगानिस्तान, फिलीपींस, मलेशिया से आनेवाले लोगों के प्रवेश पर प्रतिबंध लगा दिया। नवीनतम यात्रा सलाहकार के अनुसार, दोपहर 3 बजे के बाद इन देशों से भारत के लिए कोई उड़ान नहीं भरी जाएगी। "यह निर्देश एक अस्थायी उपाय है और 31 मार्च, 2020 तक लागू रहेगा और बाद में इसकी समीक्षा की जाएगी," सलाहकार ने कहा।

 

 

 

 

सोमवार को, सरकार ने सभी एयरलाइनों को "यूरोपीय संघ, यूरोपीय मुक्त व्यापार संघ, तुर्की और यूनाइटेड किंगडम" से भारत जाने वाले यात्रियों को उड़ाने से रोक दिया। इसने संयुक्त अरब अमीरात, कतर, ओमान और कुवैत से आने / जाने वाले यात्रियों के लिए न्यूनतम 14 दिनों के लिए अनिवार्य संगरोध की भी घोषणा की। अब तक, यह नियम केवल चीन, इटली, ईरान, कोरिया, फ्रांस, स्पेन और जर्मनी के यात्रियों के लिए लागू था। ये दोनों फैसले 18 मार्च से लागू होंगे और 31 मार्च तक लागू रहेंगे।

 

 

 

 


भारत ने पहले 11 मार्च को, दुनिया भर में "100 से अधिक देशों" के उपन्यास कोरोनावायरस के प्रसार का हवाला देते हुए, 15 अप्रैल तक के लिए अधिकांश वीज़ा को निलंबित कर दिया था। सभी वीजा - राजनयिक और रोजगार जैसे कुछ श्रेणियों को छोड़कर - 13 मार्च को 1200 जीएमटी से रद्द कर दिए गए हैं। सरकार ने विदेशों में सभी गैर-आवश्यक यात्रा से बचने के लिए भारतीयों को "दृढ़ता से सलाह दी"। ओवरसीज सिटिजनशिप ऑफ इंडिया (ओसीआई) कार्ड-धारकों को दी जाने वाली वीजा-मुक्त यात्रा सुविधा भी 15 अप्रैल तक रोककर रखी गई है।

మరింత సమాచారం తెలుసుకోండి: