रिलायंस इंडस्ट्रीज के अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक मुकेश अंबानी और डी-मार्ट स्टोर चलाने वाले एवेन्यू सुपरमार्ट्स के संस्थापक राधाकिशन दमानी क्रमशः फोर्ब्स की विश्व की अरबपतियों की सूची में 17 वें और 65 वें स्थान पर शीर्ष दो भारतीय हैं। 

 

 

 

नवीनतम फोर्ब्स की विश्व अरबपतियों की सूची में मुकेश अंबानी की कुल संपत्ति $ 44.3 बिलियन है, जो उन्हें सबसे अमीर भारतीय बनाती है। मुकेश अंबानी भारत की सबसे मूल्यवान कंपनियों में से 88 बिलियन डॉलर (राजस्व) तेल और गैस की दिग्गज कंपनी रिलायंस इंडस्ट्रीज चलाते हैं। इस बीच, रिलायंस जियो, जो कि दूरसंचार की इकाई है, ने 340 मिलियन से अधिक ग्राहकों को मुफ्त घरेलू वॉयस कॉल, गंदगी-सस्ते डेटा सेवाओं और लगभग मुफ्त स्मार्टफ़ोन की पेशकश की है, रिपोर्ट में कहा है।

 


राधाकिशन दमानी जो मार्च 2017 के बाद भारत के खुदरा राजा के रूप में जाने जाते हैं, उनकी सुपरमार्केट श्रृंखला डी-मार्ट का आईपीओ फोर्ब्स की 34 वीं वार्षिक सूची में $ 16.6 बिलियन की कुल संपत्ति के साथ 65 वें स्थान पर है।

 

 

दमानी, जिन्होंने 2002 में उपनगरीय मुंबई में एक स्टोर के साथ अपना व्यवसाय शुरू किया था और तब से अजेय हैं। रिपोर्ट के अनुसार, उनके संपत्ति पोर्टफोलियो में अलीबाग में 156-कमरा रेडिसन ब्लू रिज़ॉर्ट और मुंबई के करीब एक लोकप्रिय समुद्र तट शामिल है।

మరింత సమాచారం తెలుసుకోండి: