भारतीय मौसम विभाग (आईएमडी) ने जम्मू और कश्मीर के अपने मौसम संबंधी उप-मंडल का उल्लेख 'जम्मू और कश्मीर, लद्दाख, गिलगित-बाल्टिस्तान और मुजफ्फराबाद' के रूप में करना शुरू कर दिया है। बता दें कि मुजफ्फराबाद और गिलगित-बाल्टिस्तान पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर (पीओके) के अंतर्गत आते हैं। 

 

 


आईएमडी का यह कदम भारत के इस स्टैंड के मद्देनजर अहम है कि पीओके भारत का हिस्सा है। यह कदम तब उठाया गया है, जब पाकिस्तान की सुप्रीम कोर्ट ने गिलगित और बाल्टिस्तान में इसी हफ्ते चुनाव की घोषणा की है। भारत सरकार ने इस फैसले पर कड़ा विरोध जाहिर किया है।

 

 

मोहपात्रा ने बताया कि आईएमडी पूरे जम्मू-कश्मीर और लद्दाख के लिए बुलेटिन जारी करता है। हम अब गिलगित, बाल्टिस्तान और मुजफ्फराबाद के लिए भी बुलेटिन जारी कर रहे हैं, क्योंकि ये भारत का हिस्सा हैं। लंबे समय से आईएमडी पाकिस्तान, अफगानिस्तान, बांग्लादेश, नेपाल के लिए मौसम की चेतावनियां जारी कर रहा है। पिछले दो दिनों से हमने यह जानकारियां अपने रीजनल बुलेटिन में भी देनी शुरू कर दी हैं।

 

 

पिछले साल अगस्त में जम्मू-कश्मीर के दो केंद्र शासित प्रदेशों में बदलने के बाद से पूरे जम्मू-कश्मीर और लद्दाख इलाके के लिए मौसम संबंधी भविष्यवाणियां बुलेटिन में दी जा रही हैं। आईएमडी के मुताबिक, पीओके के ये शहर आईएमडी की उत्तर-पश्चिम डिवीजन के तहत आते हैं। आईएमडी की उत्तर-पश्चिम डिवीजन में 9 सबडिवीजन हैं। इनमें जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, दिल्ली-चंडीगढ़-हरियाणा, पंजाब, पूर्वी उत्तर प्रदेश, पश्चिमी उत्तर प्रदेश, पूर्वी राजस्थान और पश्चिमी राजस्थान शामिल हैं।

 

 

पिछले साल अगस्त में जम्मू-कश्मीर के दो केंद्र शासित प्रदेशों में बदलने के बाद से पूरे जम्मू-कश्मीर और लद्दाख इलाके के लिए मौसम संबंधी भविष्यवाणियां बुलेटिन में दी जा रही हैं।

మరింత సమాచారం తెలుసుకోండి:

imd