लॉकडाउन के बीच प्रवासी मजदूरों से जुड़ी कई भावुक करने वाली खबरे सामने आ रही है, इन्हीं में से एक हिन्दू-मुस्लिम दोस्तों की खबर सामने आई है, जो काफी भावुक करती है। कोरोना वायरस से संक्रमण से जूझ रहे मध्यप्रदेश के शिवपुरी जिले में गंगा-जमुनी तहजीब की मिसाल देखने को मिली है। जहां मजदूर अमृत को बेहोशी की हालत में उसका मुस्लिम दोस्त मोहम्मद कय्यूब लेकर अस्पताल पहुंचा था। युवक की गंभीर हालत देखते हुए डॉक्टरों ने उसे तुरंत उसे वेंटीलेटर पर रखा गया था। लेकिन उसकी मौत हो गई।

 

 


मिली जानकारी के मुताबिक, कोरोना संदिग्ध हिंदू प्रवासी मजदूर अमृत (24) पुत्र रामचरण जो सूरत गुजरात से अपने जिला बस्ती ट्रक में अपने कुछ साथियों के साथ जा रहा था। लेकिन अचानक अमृत की तबीयत शिवपुरी-झांसी फोरलेन मार्ग पर खराब होने लगी। अमृत की तबीयत खराब होता देख ट्रक चालक ने उसे वाहन से उतार दिया। ट्रक में अमृत का दोस्त याकूब मोहम्मद भी था। जब ट्रकवाले ने अमृत को ट्रक से उतारा तो याकूब ने उसका साथ नहीं छोड़ा और खुद भी ट्रक से उतर गया। अमृत बेहोशी की हालत में था। दोस्त को ऐसी हालत में देखते हुए याकूब ने कोरोना के डर के बावजूद अमृत का हाथ थामा और उसका सिर अपनी गोद में रख लिया। लोगों ने उसे देखा तो उसकी मदद की। लोगों की मदद से अमृत को लेकर कय्यूब उसको लेकर जिला अस्पताल तक पहुंचा। जहां देर रात इलाज के दौरान अमृत ने दम तोड़ दिया।

 

 

 

मुस्लिम दोस्त ने आखिरी समय तक नहीं छोड़ा साथ
जिला अस्पताल में मौजूद मोहम्मद कय्यूब (23) पुत्र मोहम्मद युनुस ने बताया कि हम दोनों गुजरात के सूरत स्थित फैक्ट्री में मशीन से कपड़ा बुनने का काम करते थे। लॉकडाउन के कारण फैक्ट्री बंद हो गई। सूरत से ट्रक में 4-4 हजार रुपये किराया देकर नासिक, इंदौर होते हुए कानपुर लौट रहे थे। सफर के दौरान अचानक अमृत की हालत बिगड़ गई। अमृत को तेज बुखार आया और उल्टी जैसी स्थित बनने लगी। हालांकि उल्टियां नहीं हुईं। ट्रक में बैठे 55-60 लोग विरोध करने लगे और अमृत को उतारने की जिद करने लगे। ट्रकवाले ने अमृत को उतार दिया तो अमृत का ख्याल रखने के लिए मैं भी उतर गया।

 

 

 

अब दोनों की कोरोना टेस्ट रिपोर्ट का इंतजार
जिला चिकित्सालय के सिविल सर्जन डॉ पीके खरे ने बताया कि मजदूर अमृत (24) पुत्र रामचरण सूरत गुजरात से यूपी के जिला बस्ती जा रहा था। खरे ने बताया है कि मृतक अमृत और उसके साथी का कोरोना टेस्ट कराया गया है, रिपोर्ट आने का इंतजार किया जा रहा है।

మరింత సమాచారం తెలుసుకోండి: