विवादास्पद इस्लामिक उपदेशक जाकिर नाइक, जिन्हें मनी लॉन्ड्रिंग के लिए प्रवर्तन निदेशालय द्वारा जांच की जा रही है, को खाड़ी देशों से करोड़ों का फंड मिला है। भारतीय एजेंसियां ​​नाइक का पीछा कर रही हैं, जो वर्तमान में मलेशिया में स्थित है, कथित तौर पर आतंकी गतिविधियों को उकसाने के लिए नफरत फैलाने वाले भाषण देने के लिए भी।

 

घटनाक्रम के करीबी सूत्रों से पता चला है कि नई दिल्ली के लगातार प्रयासों के बावजूद, मलेशिया नाइक को नए भारत को सौंपने के लिए अनिच्छुक है।

 


सबसे हालिया उदाहरण में, नाइक के बारे में कहा जाता है कि उसने कतर में अपने पुराने संपर्कों में से एक से संपर्क किया और अपने संगठन के लिए दान के रूप में यूएसडी 500,000 की उदार राशि के लिए उससे अनुरोध किया। यह भी पता चला है कि कतरी राष्ट्रीय कोषों के संग्रह के लिए स्थानीय धनी व्यापारियों और धर्मार्थ संगठन से संपर्क करने में मदद कर रही है।

 


इसके साथ ही पाकिस्तान तुर्की और कतर देशों के साथ भी नाइक के लिए धन जुटाने के लिए अपने संबंधों का इस्तेमाल कर रहा है। यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि पाकिस्तान कतर और तुर्की दोनों के साथ अच्छे संबंध रखता है। पिछले कुछ वर्षों में, कतर और तुर्की के बीच संबंध मजबूत हुए हैं और तुर्की भारत पर अपना प्रभाव भारत विरोधी रुख अपनाने के लिए रहा है।

మరింత సమాచారం తెలుసుకోండి: