पूर्वी लद्दाख के पास दोनों देशों के आतंकवादियों के बीच सीमा गतिरोध के बीच भारत और चीन शनिवार 6 जून को लद्दाख में सैन्य-स्तरीय वार्ता करेंगे। भारत द्वारा वार्ता का अनुरोध किया गया है और चुशुल-मोल्दो में भारतीय सीमा बिंदु बैठक झोपड़ी में आयोजित किया जाएगा।

 


भारत का नेतृत्व 14 कोर के कमांडर लेफ्टिनेंट जनरल हरिंदर सिंह करेंगे।

 


सकारात्मक संकेत हैं, “सूत्रों ने शनिवार की वार्ता के आगे कहा। क्षेत्रीय सैन्य कमांडरों द्वारा कई स्थानीय स्तर की वार्ता ने अब तक कोई प्रमुख नहीं बनाया है।

 


भारत और चीन के बीच गतिरोध सबसे गंभीर है, जिसने 1962 में एक संक्षिप्त युद्ध लड़ा था, जो 2017 में लगभग तीन महीने तक चलने वाले पूर्वी हिमालय के डोकलाम में एक समान फेसऑफ में बंद थे।

 

 

भारत ने कहा है कि चीनी सेना लद्दाख और सिक्किम में वास्तविक नियंत्रण रेखा या एलएसी के साथ अपने सैनिकों द्वारा सामान्य गश्त में बाधा डाल रही थी, और बीजिंग के इस तर्क का दृढ़ता से खंडन किया कि दोनों सेनाओं के बीच बढ़ते तनाव को चीनी पक्ष में भारतीय सेना के अतिचार के कारण शुरू किया गया था। 

 

भारत और चीन के बीच सीमा पर तनाव मंगलवार को प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी और अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प के बीच महत्वपूर्ण मुद्दों में से एक था, सरकार ने एक बयान में कहा।

మరింత సమాచారం తెలుసుకోండి: