देश की सबसे बड़ी दूध डेयरी अमूल ब्रांड के मालिक गुजरात कोऑपरेटिव मिल्क मार्केटिंग फेडरेशन के ट्विटर अकाउंट को कुछ समय पहले बंद कर दिया गया था, क्योंकि उसने एक कार्टून पोस्ट किया था, जिसमें चीनी उत्पादों का बहिष्कार करने की बात कही गई थी। हालांकि सोशल मीडिया पर लोगों का ट्विटर के खिलाफ गुस्सा आने के बाद सोशल मीडिया कंपनी ने फिर से खाते को एक्टिवेट कर दिया है. वहीं अमूल ने ट्विटर से आधिकारिक तौर पर खाता डिएक्टिवेट करने को लेकर के अपनी कड़ी आपत्ति भी दर्ज करा दी है.

 

अमूल ने चीन को संदर्भ देते हुए ट्विटर पर एग्जिट द ड्रैगन (Exit The Dragon) नाम से एक क्रिएटिव को पोस्ट किया. इस क्रिएटिव के कैप्शन में अमूल ने लिखा था- कि चीन की वस्तुओं का विरोध करना है.

 


अमूल ने अपने इस क्रिएटिव में आइकॉनिक अमूल गर्ल को अपने देश को एक ड्रैगन से लड़कर बचाते हुए दिखाया गया है. इसके पीछे चीनी वीडियो-शेयरिंग मोबाइल ऐप टिकटॉक का लोगो भी देखा जा सकता है. इसके अलावा इस क्रिएटिव में बड़े-बड़े अक्षरों में लिखा है कि अमूल 'Made In India' ब्रांड है.

 

ट्विटर पर अमूल का अकाउंट खोलने मेसेज दिखा, '(सावधान: यह अकाउंट अस्थाई तौर पर ब्लॉक है. आप यह मैसेज इसलिए देख रहे हैं क्योंकि इस अकाउंट से कुछ असामान्य ऐक्टिविटी की गई है. क्या आप अभी भी यह अकाउंट व्यू करना चाहते हैं.'

 

अमूल के मैनेजिंग डायरेक्टर आर एस सोढ़ी ने कहा, 'हमने ट्विटर से पूछा है कि आखिर इस तरह ब्लॉक करने से पहले हमें जानकारी क्यों नहीं दी गई। उन्हें हमें सूचित करना चाहिए था.' अभी ट्विटर द्वारा इस पूरी कार्रवाई पर प्रतिक्रिया का इंतजार है.

 

ट्विटर के खिलाफ लोगों का सोशल मीडिया पर गुस्सा फूटने लगा. हालत ये थी कि शाम पांच बजे तक अमूल के समर्थन में 19 हजार के करीब ट्वीट हो चुके थे और ये दूसरे नंबर पर ट्रेंड कर रहा था. 

మరింత సమాచారం తెలుసుకోండి: