भारत ने बुधवार को पूर्वी लद्दाख की गैलवान घाटी में हुई हिंसक झड़पों के लिए चीन को जिम्मेदार ठहराया। विदेश मंत्री एस जयशंकर ने फोन पर अपने चीनी समकक्ष वांग यी से बात की और उन्हें बताया कि "गैल्वान में जो कुछ हुआ वह चीन द्वारा पूर्व नियोजित और नियोजित कार्रवाई थी जो घटनाओं के अनुक्रम के लिए जिम्मेदार था।"

 

"दो पक्षों को वरिष्ठ अधिकारियों द्वारा समझदारी से ईमानदारी से लागू किया जाना चाहिए। 6. दोनों पक्षों के सैनिकों को भी द्विपक्षीय समझौतों और प्रोटोकॉल का पालन करना चाहिए। उन्हें एलएसी का कड़ाई से सम्मान करना चाहिए और उसका पालन करने के लिए एकपक्षीय कार्रवाई नहीं करनी चाहिए। "विदेश मंत्रालय (MEA) ने एक बयान में कहा।

 

 

वार्ता के दौरान, दोनों पक्ष सीमा गतिरोध को उचित तरीके से हल करने के लिए सहमत हुए और सीमा की स्थिति को जल्द से जल्द ख़त्म किया। चीनी विदेश मंत्री वांग यी ने कथित तौर पर भारत से 'संघर्ष के लिए जिम्मेदार लोगों को कड़ी सजा देने, अपनी सीमावर्ती सैनिकों को नियंत्रित करने' का आग्रह किया।

 


यी ने कहा कि दोनों पक्षों को 'मतभेदों को हल करने के लिए मौजूदा तंत्र के माध्यम से संचार और समन्वय को मजबूत करना चाहिए।'

 


इससे पहले आज, चीनी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता झाओ लिजियन ने कहा कि 'चीन को झड़प के लिए दोषी नहीं ठहराया जाना चाहिए' जिसके परिणामस्वरूप दोनों पक्षों के सैनिकों की मौत हो गई। उन्होंने आगे कहा कि सीमा पर समग्र स्थिति स्थिर और नियंत्रणीय है।

మరింత సమాచారం తెలుసుకోండి: