भारतीय रेलवे द्वारा संचालित एक सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रम निगम, समर्पित फ्रेट कॉरिडोर कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (DFCCIL) ने खराब कार्य प्रगति का हवाला देते हुए, बीजिंग नेशनल रेलवे रिसर्च एंड डिज़ाइन इंस्टीट्यूट ऑफ़ सिग्नल एंड कम्युनिकेशन ग्रुप को दिए गए प्रोजेक्ट अनुबंधों को समाप्त करने का निर्णय लिया है।

 


रेलवे बोर्ड के चेयरपर्सन, वीके यादव ने विकास के बारे में बताते हुए समाचार एजेंसी एएनआई को बताया कि अनुबंध 2016 में प्रदान किया गया था और इसकी अवधि 3 साल थी, लेकिन केवल 20 प्रतिशत काम किया गया था इसलिए अनुबंध को समाप्त करना पड़ा।

 

"यह 2019 अगस्त तक पूरा हो जाना चाहिए था, लेकिन केवल 20% काम हुआ है। इसलिए डेडिकेटेड फ्रेट कॉरिडोर कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया ने अनुबंध को समाप्त करने का निर्णय लिया," उन्होंने कहा।

 


भारत-चीन गतिरोध ने भारत में चीन विरोधी भावनाओं को भड़का दिया है, प्रदर्शनकारियों और कुछ व्यापार निकायों जैसे CAIT ने सीमावर्ती गतिरोध के विरोध में चीनी उत्पादों के बहिष्कार का आह्वान किया है।

 

इससे पहले, दूरसंचार मंत्रालय ने बीएसएनएल, एमटीएनएल और अन्य निजी कंपनियों को सभी चीनी सौदों और उपकरणों पर प्रतिबंध लगाने का आदेश दिया है। उन्हें उन्नयन में चीनी उपकरणों से बचने के लिए कहा गया है। दूरसंचार मंत्रालय के निर्णय से उसकी सहायक कंपनियों द्वारा 4 जी उन्नयन खरीद में एक प्रमुख भूमिका निभाई जा सकती है।

 

 

सेना के 15-16 जून की रात लद्दाख की गैलवान घाटी में आमने-सामने के हमले में 20 भारतीय सेना के जवान मारे गए। चार और भारतीय सैनिक जो गंभीर हालत में थे, अब स्थिर हैं।

 


चीन ने इन दावों से इनकार नहीं किया है कि उसकी तरफ से भी हताहत हुए थे।

 

कल एक संक्षिप्त बयान में, प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि भारत शांति चाहता है, लेकिन अगर उकसाया गया तो जवाब देने में सक्षम है। उन्होंने स्थिति पर चर्चा के लिए 19 जून को सर्वदलीय बैठक बुलाई है।

మరింత సమాచారం తెలుసుకోండి: