ये ऐसे समय होते हैं जिसमें हर कोई कोरोनावायरस संक्रमण से खुद को बचाना चाहता है। इसका एक तरीका यह है कि आप अधिक जानकारी एकत्र करें। और सरकारी एजेंसियां ​​सूचना के महत्वपूर्ण टुकड़ों को भी प्रसारित करने के लिए अपना काम कर रही हैं। लेकिन वैश्विक महामारी ने साइबर अपराधियों को भी एक अवसर प्रदान किया है। सरकार ने अब लोगों को चेतावनी दी है कि साइबर अपराधियों द्वारा बड़े पैमाने पर साइबर हमले की योजना बनाई गई है जिसमें वे कोविद-19 का उपयोग आपकी व्यक्तिगत और वित्तीय जानकारी को चुराने के लिए चारा के रूप में कर सकते हैं। ये हैकर्स सरकारी एजेंसियों को प्रतिरूपित कर सकते हैं और नि: शुल्क कोविद-19 परीक्षण की पेशकश करने वाला ई-मेल भेज सकते हैं। इस ई-मेल को खोलने से आप हैकिंग की चपेट में आ सकते हैं।

 

भारतीय कंप्यूटर आपातकालीन प्रतिक्रिया टीम (CERT-In) ने इस संबंध में एक एडवाइजरी जारी की है।

 

"फ़िशिंग अभियान से सरकारी एजेंसियों, विभागों और व्यापार संघों को प्रतिरूपित करने की उम्मीद की जाती है, जिन्हें सरकारी वित्तीय सहायता के संवितरण की देखरेख करने का काम सौंपा गया है," सलाहकार कहते हैं।

 

इसमें आगे कहा गया है, "स्पूफ़्ड ईमेल आईडी जिसका उपयोग फ़िशिंग ईमेल के लिए किया जा सकता है, ncov2019@gmail.com होने की उम्मीद है।"

 

सीईआरटी-इन चेतावनी सलाहकार ने कहा कि दिल्ली, मुंबई, हैदराबाद, चेन्नई और अहमदाबाद के सभी निवासियों के लिए नि: शुल्क कोविद -19 परीक्षण जैसी एक फ़िशिंग ईमेल विषय रेखा होगी।

మరింత సమాచారం తెలుసుకోండి: