गालवान घाटी में भारत और चीन के बीच हिंसक झड़प के बाद राष्ट्र बहिष्कार चीन के नारे के साथ भड़का। चीन के खिलाफ विरोध प्रदर्शनों के बीच, महाराष्ट्र सरकार ने 5000 करोड़ रुपये के 3 चीनी सौदों को रोक दिया है।

 


गालवान घाटी में भारतीय और चीनी सैनिकों के बीच संघर्ष से 3 घंटे पहले 'चुंबकीय महाराष्ट्र 2.0' के तहत 17 जून को उद्धव ठाकरे सरकार द्वारा 3 समझौता ज्ञापनों पर हस्ताक्षर किए गए थे। तीनों चीनी कंपनियों- हेंगली इंजीनियरिंग, फोटॉन और ग्रेट वाल मोटर्स के साथ पीएमआई इलेक्ट्रो मोबिलिटी सॉल्यूशंस जेवी ने पुणे जिले के तालेगांव में निवेश करने के लिए समझौते पर हस्ताक्षर किए।

 


'मैग्नेटिक महाराष्ट्र 2.0 ’राज्य की पोस्ट-कोविद की अर्थव्यवस्था को पुनर्जीवित करने का एक प्रयास था। महा विकास अघादी सरकार द्वारा 12 समझौतों पर हस्ताक्षर किए गए थे जिसमें सिंगापुर, दक्षिण कोरिया, अमेरिका के अलावा कई भारतीय कंपनियां शामिल थीं.

 

कुछ दिन पहले दूरसंचार मंत्रालय ने बीएसएनएल, एमटीएनएल और अन्य सहायक कंपनियों को भी अपग्रेडेशन में चीनी उपकरणों से बचने के लिए कहा था। इसके अलावा, मंत्रालय ने सभी संबंधित विभागों को यह भी निर्देशित किया कि वे भारत में निर्मित वस्तुओं की खरीद को "अतिमानबीर भारत" के केंद्र के धक्के के रूप में अपनी सर्वोच्च प्राथमिकता दें।

 

इससे पहले, भारतीय रेलवे ने चीन के साथ 470 करोड़ रुपये के अनुबंध को समाप्त कर दिया था। सिग्नलिंग कॉन्ट्रैक्ट वर्ष 2016 में बीजिंग नेशनल रेलवे रिसर्च एंड डिजाइन इंस्टीट्यूट ऑफ सिग्नल एंड कम्युनिकेशन को दिया गया था।

 

चीनी कंपनी 417 किलोमीटर लंबे कानपुर-दीन दयाल उपाध्याय खंड के सिग्नलिंग और दूरसंचार कार्य को पूरा करने के लिए थी। हालांकि रेलवे ने स्पष्ट किया कि यह निर्णय इसलिए लिया गया क्योंकि चीनी फर्म ने चार साल में केवल 20 प्रतिशत काम पूरा किया था।

మరింత సమాచారం తెలుసుకోండి: