एक एकल बिजली का फ्लैश जिसने पिछले साल ब्राजील में 700 किलोमीटर से अधिक दूरी तय की थी - बोस्टन और वाशिंगटन डीसी के बीच की दूरी के बराबर - बिजली की सबसे लंबी दूरी की रिपोर्ट के लिए एक नया विश्व रिकॉर्ड बनाया है, संयुक्त राष्ट्र की मौसम एजेंसी ने घोषणा की है।

 

विशेषज्ञों की एक विश्व मौसम विज्ञान संगठन (डब्लूएमओ) समिति ने कहा कि सबसे लंबी दूरी की रिपोर्ट के लिए दो नए विश्व रिकॉर्ड और ब्राजील और अर्जेंटीना में एक एकल बिजली चमक के लिए सबसे लंबे समय तक रिपोर्ट की गई। 2019 के दौरान अत्यधिक बिजली के फटने, या ashes मेगाफ़्लाज़ ’के नए रिकॉर्ड पिछले रिकॉर्ड फ्लैश के आकार और अवधि से दोगुने से अधिक हैं।

 


4 मार्च, 2019 को उत्तरी अर्जेंटीना में लगातार विकसित होने वाली बिजली की चमक 16.73 सेकंड तक चली। एक दूसरा फ्लैश पिछले साल 31 अक्टूबर को दक्षिणी ब्राजील में 700 किलोमीटर (400 मील) से अधिक फैला था। यह अमेरिका में बोस्टन और वाशिंगटन के बीच या स्विट्जरलैंड में लंदन और बेसेल के बीच की दूरी के बराबर था।

 

 

पिछला मेगाफ्लेश दूरी रिकॉर्ड जून 2007 में अमेरिकी राज्य ओक्लाहोमा में 321 किमी (199.5 मील) था, और पिछले निरंतर अवधि का रिकॉर्ड 7.74 सेकंड था, अगस्त 2012 में दक्षिणी फ्रांस में पहुंचा।

మరింత సమాచారం తెలుసుకోండి: