राष्ट्रीय राजधानी में कोरोनावायरस के प्रसार को रोकने के प्रयास में, दिल्ली सरकार ने एक प्लाज्मा बैंक शुरू करने का फैसला किया है जिसका उपयोग COVID-19 रोगियों के इलाज के लिए किया जाएगा। मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में, प्लाज्मा बैंक के गठन के बारे में घोषणा की।

 


केजरीवाल ने पहले कहा था कि केंद्र सरकार ने पहले कुछ रोगियों में सकारात्मक परिणाम देखे जाने के बाद दिल्ली को 200 लोगों पर प्लाज्मा थेरेपी देने के लिए आगे बढ़ाया था।

 

 

केजरीवाल ने कहा, "यह 'प्लाज़्मा बैंक' दिल्ली में लिवर और पित्त विज्ञान संस्थान में स्थापित किया जाएगा। किसी भी व्यक्ति को प्लाज्मा की आवश्यकता होगी, इसके लिए डॉक्टर की सिफारिश की जरूरत होगी।"

 

 

दिल्ली के सीएम ने यह भी घोषणा की कि LNJP अस्पताल के एक वरिष्ठ डॉक्टर ने रविवार को COVID -19 के सामने दम तोड़ दिया और उनके परिवार को 1 करोड़ रुपये की मुआवजा राशि दी जाएगी।

 

केजरीवाल ने कहा, "एलएनजेपी अस्पताल के एक वरिष्ठ चिकित्सक डॉ। अनीश गुप्ता का कल COVID19 के कारण निधन हो गया। हम उनकी भावना और बलिदान को सलाम करते हैं। उनके परिवार को हमारी सरकार द्वारा 1 करोड़ रुपये का मुआवजा दिया जाएगा," केजरीवाल ने कहा।

 

 

दिल्ली के COVID-19 मामले 83,000 तक पहुंच चुके हैं, जिनमें से 52,000 लोग ठीक हो चुके हैं, जबकि 2,600 लोग बीमारी के शिकार हैं।

 

 

दिल्ली में वर्तमान में 27,000 सक्रिय COVID-19 मामले हैं।

మరింత సమాచారం తెలుసుకోండి: