चीनी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता झाओ लिजियन ने मंगलवार को कहा कि बीजिंग 59 चीनी ऐप पर प्रतिबंध लगाने के लिए भारत से बहुत चिंतित है और स्थिति का सत्यापन कर रहा है। चीन के विदेशी कार्यालय ने एक बयान देते हुए कहा कि वे "स्थिति की पुष्टि करते हुए दृढ़ता से चिंतित हैं।"

 


भारत में चीनी ऐप्स पर प्रतिबंध लगाने पर आगे बोलते हुए झाओ लिजियन ने कहा, "हम इस बात पर ज़ोर देना चाहते हैं कि चीनी सरकार हमेशा चीनी व्यवसायों को अंतरराष्ट्रीय और स्थानीय कानूनों-विनियमों का पालन करने के लिए कहती है। भारत सरकार की अंतरराष्ट्रीय निवेशकों के कानूनी अधिकारों को बनाए रखने की जिम्मेदारी है। "

 


भारत सरकार ने सोमवार को 59 चीनी ऐप्स पर प्रतिबंध लगा दिया, जिनमें टिक्कॉक, वीचैट, यूसी ब्राउज़र, शेयरइट, गोपनीयता पर अन्य, और सुरक्षा चिंताओं जैसे लोकप्रिय ऐप शामिल हैं। वास्तविक नियंत्रण रेखा (LAC) पर पूर्वी लद्दाख की गैलवान घाटी में घातक संघर्ष के बाद भारत सरकार द्वारा भारत-चीन सीमा पर चीनी आक्रामकता की पृष्ठभूमि में कदम उठाया गया है।

 


इस बीच, दोनों देश गालवान घाटी में गतिरोध को हल करने के लिए लेफ्टिनेंट जनरल स्तर की वार्ता का तीसरा दौर आयोजित कर रहे हैं। भारत-चीन के बीच वार्ता चुशुल, लेह में हो रही है।

మరింత సమాచారం తెలుసుకోండి: