सुरक्षा कारणों को ध्यान में रखते हुए, भारतीय सेना ने बुधवार को अपने कर्मियों को 15 जुलाई तक 89 ऐप से अपने खातों को हटाने या कार्रवाई का सामना करने के लिए कहा। सोशल मीडिया अकाउंट से लेकर ई-कॉमर्स और डेटिंग साइट्स तक, कर्मियों द्वारा उपयोग के लिए प्रतिबंधित प्लेटफार्मों में कई प्रकार के ऐप शामिल हैं। इनमें से कुछ फेसबुक, इंस्टाग्राम, स्नैपचैट, songs.pk, WeChat, Hike, TikTok, Likee, Shareit, True Caller, PUBG, Tinder हैं। यह कदम चीन और पाकिस्तान के साथ दो-तरफा साइबरबार के बीच आता है क्योंकि भारतीय सेना अपनी खुफिया एजेंसियों द्वारा लक्षित किए जा रहे मामलों में "घातीय वृद्धि" को ध्यान में रखती है।

 

पाकिस्तान और चीन के साथ भारत के उग्र तनाव के कारण, नई दिल्ली सभी मोर्चों पर सतर्क है। "ऑल-वेदर" दोस्त LOC और LAC पर भारत को परेशान करने की कोशिश कर रहे हैं। कोई शक नहीं, नई दिल्ली बार-बार परेशान करने वालों को जवाब देती रही है।

 


भारत ने पिछले हफ्ते को चीन से संबंध रखने वाले 59 मोबाइल एप पर प्रतिबंध लगा दिया, जिसमें लोकप्रिय टिकटॉक और यूसी ब्राउजर जैसे एप भी शामिल हैं। सरकार ने कहा कि ये एप देश की संप्रभुता, अखंडता और राष्ट्रीय सुरक्षा के लिए हानिकारक हैं। ये प्रतिबंध लद्दाख क्षेत्र में वास्तविक नियंत्रण रेखा पर चीनी सैनिकों के साथ मौजूदा तनावपूर्ण स्थितियों के बीच लगाए गए हैं । प्रतिबंधित सूची में वीचैट , बीगो लाइव ,हैलो, लाइकी, कैम स्कैनर, वीगो वीडियो, एमआई वीडियो कॉल - शाओमी, एमआई कम्युनिटी, क्लैश ऑफ किंग्स के साथ ही ई-कॉमर्स प्लेटफार्म क्लब फैक्टरी और शीइन शामिल हैं। ऐसे में इस फैसले ने चीनी प्रौद्योगिकी कंपनियों की बड़ी सफाई कर दी है। भारत में टिकटॉक के 20 करोड़ से अधिक उपयोगकर्ता हैं, जबकि शाओमी सबसे बड़ा मोबाइल ब्रांड है।

మరింత సమాచారం తెలుసుకోండి: