मंगल ग्रह पृथ्वी पर आक्रमण करने वाला है - बड़ा समय। तीन देश - संयुक्त राज्य अमेरिका, चीन और संयुक्त अरब अमीरात - इस सप्ताह की शुरुआत में लाल ग्रह पर मानवरहित अंतरिक्ष यान भेज रहे हैं, जो कि भविष्य में अंतरिक्ष यात्रियों के लिए जगह की तलाश करते हुए प्राचीन सूक्ष्म जीवन के संकेतों की तलाश करने के लिए अभी तक के सबसे व्यापक प्रयास में हैं। 

 

अमेरिका, अपने हिस्से के लिए, एक छह पहियों वाले रोवर को एक कार के आकार को भेज रहा है, जिसका नाम है, दृढ़ता, जिसे रॉक नमूने एकत्र करना है जो लगभग एक दशक में विश्लेषण के लिए पृथ्वी पर वापस लाया जाएगा।

 

नासा के प्रशासक जिम ब्रिडेनस्टाइन ने कहा, "अभी, पहले से कहीं ज्यादा, यह नाम बहुत महत्वपूर्ण है, क्योंकि कोरोनोवायरस के प्रकोप के बीच तैयारी चल रही थी, जो लॉन्च की सूची को न्यूनतम तक बनाए रखेगा।

 

प्रत्येक अंतरिक्ष यान अगले फरवरी में मंगल पर पहुंचने से पहले 300 मिलियन मील (483 मिलियन किलोमीटर) से अधिक की यात्रा करेगा। एक अंतरिक्ष यान को पृथ्वी की कक्षा से बाहर लूप करने और सूर्य के चारों ओर मंगल की अधिक दूर कक्षा के साथ सिंक करने में, न्यूनतम, कम से कम छह से सात महीने लगते हैं।

 

वैज्ञानिक जानना चाहते हैं कि मंगल ग्रह अरबों साल पहले कैसा था जब उसके पास नदियाँ, झीलें और महासागर थे जो सरल, छोटे जीवों को ग्रह बंजर में रहने से पहले पनपने की अनुमति दे सकते थे, आज यह रेगिस्तानी दुनिया है।

 

तीन लगभग एक साथ लॉन्च किए गए संयोग नहीं हैं: समय एक महीने की खिड़की के खुलने से तय होता है जिसमें मंगल और पृथ्वी सूर्य के एक ही तरफ आदर्श संरेखण में होते हैं, जो यात्रा के समय और ईंधन के उपयोग को कम करता है। ऐसी खिड़की हर 26 महीने में केवल एक बार खुलती है।

 


मंगल ने लंबे समय तक कल्पना पर एक शक्तिशाली पकड़ बनाई है, लेकिन कई मिशनों के लिए कब्रिस्तान साबित हुआ है। अंतरिक्ष यान 50% से अधिक दशकों से हताहत दर के साथ उड़ गया, जल गया या दुर्घटनाग्रस्त हो गया। 2011 में रूस के सहयोग से चीन का अंतिम प्रयास, विफलता में समाप्त हुआ।

 

మరింత సమాచారం తెలుసుకోండి: