देशव्यापी तालाबंदी के कारण नए सामान्य और अधिकांश भारतीय ज्वेलरी स्टोर बंद रहने के कारण, ममता विनय गोकर्ण को दुविधा का सामना करना पड़ रहा है: कैसे खरीदने के लिए हिंदू कैलेंडर में दूसरे सबसे शुभ दिन पर सोने की पकड़ है धातु।

 

 

इस साल 26 अप्रैल को पड़ने वाली अक्षय तृतीया पर बुलियन सहित कीमती सामानों की खरीदारी भाग्य और समृद्धि लाने वाली मानी जाती है। पुणे में रहने वाले गोकर्ण ने पिछले एक दशक से मुख्य रूप से अपने स्थानीय जौहरी से शुभ दिन पर सोने की सलाखें खरीदी हैं।

 

 

"इस रविवार मैं सोच रहा हूं कि सोना कैसे खरीदा जाए," उसने फोन से कहा। "ऑनलाइन खरीदना मेरे लिए कोई विकल्प नहीं है क्योंकि यह विश्वास के लिए बहुत जोखिम भरा है और मुझे नहीं पता कि डिलीवरी कैसे चलेगी। पिछले अनुभव से, मैंने यह भी देखा है कि बड़े ब्रांडों या बैंकों से सोना खरीदने की लागत अधिक है। एक स्थानीय स्टोर में मैं क्या भुगतान करूंगा। "

 

 

दूसरी सबसे बड़ी सोने के खरीदार की मांग पहले ही रिकॉर्ड ऊंची कीमतों और धीमी वृद्धि से फिसल गई थी, 2020 में कम से कम एक तिमाही में सबसे खराब वर्ष के लिए बिक्री के साथ। अधिक बुरी खबर देश की अर्थव्यवस्था के रूप में बंद है प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने कोरोनोवायरस महामारी का मुकाबला करने के लिए दुनिया के सबसे बड़े लॉकडाउन को 3 मई तक बढ़ाए जाने के बाद चार से अधिक दशकों में अपने पहले पूरे साल के संकुचन के लिए अग्रसर हो सकते हैं।

 

 

रेटिंग एजेंसी ICRA Ltd. ने अक्षय तृतीया के दौरान देश के कुल वार्षिक उपभोग का लगभग 4% का प्रतिनिधित्व करते हुए 20 टन से 25 टन तक की विशिष्ट मांग का अनुमान लगाया है। इस साल ऐसा नहीं हो सकता है क्योंकि बिक्री काफी प्रभावित हो सकती है, उपाध्यक्ष के। श्रीकुमार ने कहा।

 

श्रीकुमार ने कहा कि अक्षय तृतीया के मौसम के आगे तालाबंदी कम अवधि में सोने के खुदरा विक्रेताओं के लिए ऋण नकारात्मक होगी, क्योंकि गैर जरूरी सामानों की आवाजाही पर प्रतिबंध के साथ आपूर्ति श्रृंखला में व्यवधान आया है।

 


हालांकि ज्वैलर्स ऑनलाइन बिक्री पर ध्यान दे रहे हैं क्योंकि स्टोर्स बंद हैं, चुनौतियां कम हैं। अधिकांश भारतीय सोने के खरीदार ग्रामीण क्षेत्रों में रहते हैं, जिनके पास विश्वसनीय इंटरनेट कनेक्टिविटी और बैंकिंग सुविधाओं की कमी हो सकती है और प्रौद्योगिकी-प्रेमी अभी भी अपनी खरीदारी करने से पहले व्यक्ति में सोना देखना पसंद करते हैं।

మరింత సమాచారం తెలుసుకోండి: