जैसा कि आपको भी पता होगा कि मोदी सरकार का दूसरा कार्यकाल शुरू हो चुका है, और इसमें सबसे महत्वपूर्ण पद अमित शाह को दिया गया है। हाल ही में पीएम मोदी ने नीति आयोग का दोबारा गठन किया, जिसमें गृहमंत्री अमित शाह को भी इस आयोग का सदस्य बनाया गया है। खास बात तो यह है कि अब तक जितने भी महत्वपूर्ण आयोग का पूर्नगठन किया गया है उन सभी में अमित शाह को विशेष स्थान दिया गया है। बताते चलें कि कैबिनेट कमेटी ऑन सिक्योरिटी, कैबिनेट कमेटी ऑन पॉलिटिकल अफेयर, कैबिनेट कमेटी ऑन इंवेस्टमेंट एंड ग्रोथ, कैबिनेट कमेटी ऑन इकोनॉमिक अफेयर्स, कैबिनेट कमेटी ऑन अकोमोडेशन, कैबिनेट कमेटी ऑन एम्प्लॉयमेंट एंड स्किल डेवलपमेंट इन सभी समितियों का हिस्सा अमित शाह को बनाया गया है। ये सभी कमेटी देश में जुड़े आर्थिक, सुरक्षा व अन्य कई मुद्दों पर फैसला लेती है। 




हालांकि पिछले कार्यकाल में राजनाथ सिंह को इन कमेटी की जिम्मेदारी मिली थी लेकिन इस बार राजनाथ सिंह को इनमें से महज 2 ही कमेटी का हिस्सा बनाया गया, वहीं बात करें कैबिनेट कमेटी ऑन पॉलिटिकल अफेयर की जिनमें राजनीतिक फैसलों पर चर्चा की जाती है उसमें भी राजनाथ सिंह को इस बार जगह नहीं मिला था जो कि देशभर में एक चर्चा का विषय बन गया था। लोगों को यकीन  नहीं हो रहा था जिसके बाद इस कमेटी में राजनाथ सिंह को जगह दिया गया। 

मोदी सरकार-2 अमित शाह बने सबसे पावरफुल मंत्री 

जम्मू कश्मीर से धारा 370 हटाने से लेकर भारत में घुसपैठियों के खिलाफ व राम मंदिर जैसी समस्या के समाधान के लिए अमित शाह कोई बड़ा कदम उठाने की उम्मीद की जा रही है। वैसे फिल्हाल इन सभी समस्याओं में सबसे ज्यादा जम्मू कश्मीर का मामला चर्चा में है क्योंकि अमित शाह के गृहमंत्री बनते ही लोगों के जहन में ये बस गया है कि अमित शाह कुछ बड़ा एक्शन लेने वाले हैं और धारा 370 को जम्मू कश्मीर से हटाकर रहेंगे। इन पदों पर आसीन होने के बाद अमित शाह के कुछ फैसले ऐसे होंगे वो देश के भविष्य को बदल सकते हैं। 
अब देखना ये है कि अमित शाह लोगों की इन उम्मीदों पर कितना खरा उतर रहे हैं। वैसे देखा जाए तो इनको लोग आधुनिक राजनीति के चाणक्य के रूप में जानने लगे हैं इसके साथ ही साथ इनकी तेज तर्रार व्यक्तित्व की बात तो हर जगह होती ही रहती है। ऐसे में इस चुनाव में अमित शाह को इन पदों की जिम्मेदारी मिलना इस बात पर मोहर लगा देता है कि मोदी के बाद अमित शाह सबसे ताकतवर नेता हैं। 


మరింత సమాచారం తెలుసుకోండి: