आज हर तरफ पीएम मोदी के बिश्केक जाने की खबर ही चल रही है, भारतीय समयानुसार दोपहर तक पीएम मोदी इस सम्मेलन में हिस्सा लेने पहुंच जाएंगे। चीन के किंगदाओ में आयोजित हो रहे शंघाई सहयोग संगठन यानि (एससीओ) (Shanghai Cooperation Organisation) के सम्मेलन में भारत पूर्ण सदस्य के रूप में भाग ले रहा है। अब यह कहा जा रहा है कि यहां जाने के लिए पीएम मोदी (PM Narendra Modi) ने पाकिस्तान के हवाई क्षेत्र का रास्ता त्यागकर नए रास्ते को अपनाया है जो कि ओमान, ईरान और सेंट्रल एशियन देशों से होते हुए वहां जाएगा। अब लेकिन कई लोगों के जहन में यह भी सवाल उठ रहा है कि आखिर यह एससीओ (SCO) है क्या? पीएम मोदी (PM Modi) का इसमें शामिल होना कितना आवश्यक है? और है भी तो आखिर क्यों ?

क्या है शंघाई सहयोग संगठन (SCO)

Related image

सबसे पहले तो बता दें कि 1946 में इस संगठन (SCO summit) का निर्माण हुआ था जिस दौरान इसमें कुल 5 देश शामिल थें चीन, कजाकिस्तान, किर्गिस्तान, रूस, तजाकिस्तान इसलिए उस समय इसे शंघाई 5 के नाम से भी जाना जाता था। लेकिन साल 2015 में भारत ने इसमें सदस्यता लेने में दिलचस्पी दिखाई थी जिसके बाद रूस के सहयोग से साल 2017 में भारत (India) को पूर्ण रूप से इसका सदस्य बना लिया गया। इसी दौरान चीन ने इस संगठन में पाकिस्तान (Pakistan) को भी शामिल कर लिया। फिल्हाल की बात करें तो इस संगठन में अब कुल आठ देश शामिल हो गए हैं जिसमें उन 7 देशों के अलावा उज़्बेकिस्तान को भी शामिल कर लिया गया है। और तो और इसके अलावा चार ऑब्जर्वर देश को भी रखा गया है- अफ़ग़ानिस्तान, बेलारूस, ईरान और मंगोलिया हैं। इस संगठन के निर्माण का सबसे महत्पूर्ण उद्देश्य है सदस्य देशों के बीच सुरक्षा बढ़ाना ताकि आतंकी घटनाओं पर लगाम लगाया जा सके, IS आतंकियों पर लगाम लगाने के लिए व इन देशों के बीच आर्थिक सहयोग बढ़ाने के लिए बनाया गया था। यह भी बता दें कि शंघाई सहयोग संगठन का मुख्यालय चीन के बीजिंग में है।

मोदी का इसमें शामिल होना क्यों है आवश्यक

यह तो आपको भी पता चल गया होगा कि अपने दूसरे कार्यकाल में शपथ लेने के बाद पीएम मोदी का ये पहला बड़ा अंतरराष्ट्रीय सम्मेलन होगा जिसमें वो शामिल होंगे। दो दिवसीय यह सम्मेलन भारत के लिए काफी महत्वपूर्ण साबित होने वाला है। राजनीतिज्ञों का मानना है कि इस सम्मेलन में पीएम मोदी आतंकवाद के मुद्दे को उठाएंगे जो कि बेहद ज्यादा ही महत्वपूर्ण है।

Image result for शंघाई सहयोग संगठन

आपको याद होगा कि अभी कुछ ही दिन पहले मालदीव में भी पीएम मोदी ने आतंकवाद (Terrorism) जैसे गंभीर मुद्दे को ही उठाया था और एकजुट होकर इस समस्या से लड़ने की बात कही थी। इसके अलावा विशेषज्ञों का मानना है कि शंघाई सबसे अधिक सदस्यों वाला संगठन है जिससे भारत के उभरते अर्थवयस्था व ऊर्जा के लिए कई सारे लाभ भी मिल सकते हैं। यही वजह है कि शंघाई का ये 19 वां सम्मेलन भारत के लिए सबसे अहम साबित होने वाला है।

మరింత సమాచారం తెలుసుకోండి: