कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी आज 49 साल के हो गए हैं, उनका जन्मदिन है. ऐसे में देशभर में उनके समर्थक जश्न मना रहे हैं तो साथ ही उन्हें बधाई देने वालों का भी तांता लगा है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार सुबह ट्वीट कर राहुल गांधी को जन्मदिन की बधाई दी और उनके अच्छे स्वास्थ्य की कामना की.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लिखा, ‘राहुल गांधी को उनके जन्मदिन पर हार्दिक शुभकामनाएं. भगवान उन्हें अच्छा स्वास्थ्य और लंबी आयु प्रदान करें’.

बता दें कि राहुल गांधी के जन्मदिन के अवसर पर यूथ कांग्रेस आज देशभर में कार्यक्रम करेगी. इसके अलावा खुद राहुल गांधी आज पार्टी मुख्यालय में मौजूद रहेंगे. वह सुबह से ही पार्टी कार्यकर्ताओं से मुलाकात करेंगे और दिनभर यही सिलसिला जारी रहेगा.

वहीं दूसरी ओर दिल्ली प्रदेश कांग्रेस की अध्यक्ष शीला दीक्षित भी इस अवसर पर पार्टी दफ्तर में पेड़ लगाएंगी और कार्यकर्ताओं को संबोधित करेंगी. वहीं अगर कांग्रेस की बात करें तो पार्टी के ट्विटर अकाउंट पर राहुल गांधी के पांच शानदार भाषणों का एक वीडियो ट्वीट किया गया है. इन भाषणों में संसद में दिए गए राहुल के भाषण, छात्रों से संवाद और कुछ इंटरव्यू की झलकियां शामिल हैं.

Embedded video

आपको बता दें कि राहुल गांधी का जन्म 19 जून, 1970 को हुआ था. अगर उनके राजनीतिक सफर की बात करें तो वह 2004 में पहली बार अमेठी से सांसद बने थे और 2009, 2014 में भी वहां से सांसद बने. हालांकि, इस बार उन्हें अमेठी में हार का सामना करना पड़ा, लेकिन वह केरल के वायनाड से चुनाव जीतकर संसद पहुंचे.

अमेठी में राहुल गांधी को केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी ने मात दी है. राहुल गांधी की अगुवाई में कांग्रेस को लगातार दूसरी बार लोकसभा चुनाव में करारी हार का सामना करना पड़ा है, 2019 में राहुल पार्टी के अध्यक्ष थे तो वहीं 2014 में चुनावी कैंपेन को लीड कर रहे थे. 2014 में कांग्रेस 44 तो वहीं इस बार मात्र 52 सीटों पर सिमट गई.

लोकसभा चुनाव के नतीजे आने के बाद राहुल ने पार्टी अध्यक्ष पद से इस्तीफे की पेशकश की थी, हालांकि पार्टी इस पर राजी नहीं हुई. लेकिन राहुल ने कांग्रेस को सिर्फ 1 महीने का अल्टीमेटम दिया है, इसी बीच में उन्होंने नया अध्यक्ष ढूंढने की बात कही है.




మరింత సమాచారం తెలుసుకోండి: