पांचवे अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के मौके पर तेलंगाना में देश ही नहीं बल्कि दुनिया की सबसे बड़ी सिंचाई परियोजना का उद्घाटन किया गया। तेलंगाना, आंध्रप्रदेश और महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री के चंद्रशेखर राव, जगनमोहन रेड्डी और देवेंद्र फडणवीस ने संयुक्त रूप से तेलंगाना के मेडिगड्डा में बने कालेश्वरम गोदावरी लिफ्ट सिंचाई परियोजना का फीता काटकर उद्घाटन किया।
महाराष्ट्र के सीएम देवेंद्र फडणवीस ने कहा कि कलेश्वरम लिफ्ट सिंचाई परियोजना तेलंगाना के साथ-साथ महाराष्ट्र के लोगों के लिए एक उपहार है। तेलंगाना ने इस परियोजना को रिकॉर्ड गति से पूरा किया। इस परियोजना से तेलंगाना की सूरत बदल जाएगी और विकास को गति मिलेगी।



क्या है कालेश्वरम प्रोजेक्ट?
कालेश्वरम एक ऐसी परियोजना है, जिसके जरिए राज्यभर के छोटे-छोटे परियोजनाओं व डैमों के लिए गोदावरी नदी से पानी लिफ्ट किया जाएगा। तेलंगाना में गोदावरी नदी पर बनकर तैयार दुनिया की सबसे बड़ी कालेश्वरम परियोजना इंजीनियरिंग क्षेत्र में एक बेमिसाल नमूना है।



कैसे जल संकट को दूर करेगी ये परियोजना ?
तेलंगाना एक ऐसा राज्य है जहां गोदावरी जैसी समृद्ध नदी होने के बावजूद भीषण जल संकट है। न तो सिंचाई के लिए पानी है और न ही पेयजल ही पर्याप्त है। फैक्ट्रियों में पानी की सप्लाई भी आधी-अधूरी है। आंध्र प्रदेश से अलग होकर, अलग राज्य की एक मांग के पीछे तेलंगाना के लोगों की ये समस्या भी एक प्रमुख कारण थी। आए दिन इस राज्य से आने वाली किसानों की खुदकुशी की खबरों के मूल में भी पानी का यही संकट है। इस परियोजना के उद्घाटन के बाद राज्य के 13 जिलों के 18 लाख एकड़ जमीन की सिंचाई के अलावा राज्य में पेयजल संकट दूर हो जाएगा।



यही नहीं, इस परियोजना के निर्माण के आंध्र और महाराष्ट्र के कई जिलों में भी पेयजल संकट दूर होने की पूरी संभावना है। तेलंगाना की केसीआर सरकार के इस महत्वाकांक्षी प्रोजेक्ट में लगभग 82,000 करोड़ रुपये की लागत से केवल तीन साल के भीतर वाली बनी इस परियोजना के जरिये गोदावरी के पानी को पंप के उपयोग से प्रतिदिन 13 टीएमसी पानी को दुनिया की सबसे लंबी 14.09 किलोमीटर की सुरंग के जरिये मेडिगड्डा बैराज पहुंचाया जाएगा। यहां से नहरों के जरिए इसे विभिन्न सूखाग्रस्त इलाकों और शहरों को पानी भेजा जाएगा। इस परियोजना के तहत 13 जिलों में 145 टीएमसी क्षमता वाले 20 जलाशयों की खुदाई की गई है। इन्हें सुरंगों के नेटवर्क से जोड़ा गया है। 



इस वजह से बनी यह लिफ्ट सिंचाई परियोजना
तेलंगाना में गोदावरी सहित कई नदियों के होने के बावजूद इसके पानी का फायदा राज्य के लोगों को नहीं मिल पाता था। ऐसा इसलिए क्योंकि गोदावरी नदी समुद्र तल से सौ मीटर ऊपर बहती है तो तेलंगाना गोदावरी से करीब 650 मीटर ऊपर स्थित है। इसी वजह से तेलंगाना के मुख्यमंत्री केसीआर ने गोदावरी नदी के पानी को लिफ्ट कराने की योजना बनाई।

మరింత సమాచారం తెలుసుకోండి: