लोकसभा में कांग्रेस ने वायुसेना के विंग कमांडर अभिनंदन वर्धमान को सम्मानित करने की मांग की है। लोकसभा में कांग्रेस नेता अधीर रंजन चौधरी ने कहा कि विंग कमांडर अभिनंदन वर्धमान को अवार्ड दिया जाना चाहिए और उनकी मूंछों को राष्ट्रीय मूंछ घोषित करना चाहिए। दरअसल, विंग कमांडर अभिनंदन भारतीय और पाकिस्तानी वायुसेना के लड़ाकू विमानों के बीच झड़प को दौरान विंग कमांडर पाकिस्तानी सरजमीं पर पहुंच गए थे, जिसके बाद पाकिस्तान ने उन्हें हिरासत में लिया और फिर तुरंत भारत और अंतर्राष्ट्रीय दबाव के बीच पाकिस्तान ने उन्हें रिहा कर दिया। इस दौरान अभिनंदन की मूंछें खूब वायरल हुई थी। 



बता दें कि लोकसभा चुनाव से पहले चुनावी सभाओं में भी वायुसेना के विंग कमांडर अभिनंदन काफी सुर्खियों में रहे थे। पाकिस्तान आज भारतीय वायुसेना के पायलट अभिनंदन वर्धमान को रिहा करेगा। भारतीय और पकिस्तान वायुसेना के लड़ाकू विमानों के बीच झड़प के दौरान मिग 21 के गिरने के बाद पायलट पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर (पीओके) में उतर गया था। इसके बाद पाकिस्तान ने भारतीय वायु सेना के विंग कमांडर अभिनंदन वर्तमान को हिरासत में ले लिया था। भारत ने बुधवार को पाकिस्तान के कार्यवाहक उच्चायुक्त को तलब कर आईएएफ पायलट की तत्काल रिहाई की मांग की थी। भारत के दवाब के आगे झुकते हुए पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने गुरुवार को संसद में एक विशेष बैठक को संबोधित करते हुए पायलट को शुक्रवार (यानी आज) रिहा करने की घोषणा की थी।



भारतीय वायुसेना के पायलट विंग कमांडर अभिनंदन वर्धमान एक रिटायर्ड एयर मार्शल के बेटे हैं। उनका परिवार तमिलनाडु के तिरुवन्नामलाई जिले में रहता है। वह वर्ष 2004 में फाइटर पायलट के तौर पर वायुसेना में शामिल हुए थे। उनका सर्विस नंबर 27981 है। बताया जा रहा है कि विंग कमांडर अभिनंदन के भाई भी वायुसेना में हैं।


38 वर्षीय अभिनंदन वर्तमान में मिग-21 बिसन विमानों की स्क्वाड्रन का नेतृत्व कर रहे हैं। उन्हें सुखोई-30 लड़ाकू विमान उड़ाने का भी लंबा अनुभव है। 

మరింత సమాచారం తెలుసుకోండి: