जापान के ओसाका में आयोजित जी-20 समिट में 19 देशों के राष्ट्राध्यक्षों समेत यूरोपियन यूनियन (ईयू) शामिल हुए। इस बीच भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का कई देशों के राष्ट्रप्रमुखों से समिट के इतर मुलाकात का दौर जारी है। शुक्रवार को ऑस्ट्रेलियाई पीएम स्कॉट मॉरिसन ने प्रधानमंत्री के साथ ट्विटर पर एक फोटो शेयर की। मॉरिसन ने लिखा- मोदी कितने अच्छे हैं। 



मॉरिसन के दूसरे ट्वीट में वे अन्य राष्ट्रों के नेताओं के साथ नजर आए। उन्होंने लिखा- समिट का पहला दिन बहुत ही फायदेमंद रहा। कई मामलों पर कई नेताओं से बातचीत हुई। इसमें सोशल मीडिया पर शेयर किए जाने वाले आतंकी कंटेंट पर लगाम लगाने के साथ बेहतर व्यापार प्रक्रिया पर भी बात हुई।



प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को इंडोनेशिया और ब्राजील के राष्ट्रपतियों से मुलाकात की। राष्ट्रपति जोको विदोदो और मोदी के बीच द्विपक्षीय सहयोग बढ़ाने को लेकर चर्चा हुई। इसमें व्यापार और निवेश के साथ सुरक्षा का मुद्दा भी शामिल था। यह जानकारी प्रधानमंत्री कार्यालय ने ट्वीट कर दी। 



मोदी और ब्राजील के राष्ट्रपति जायर बोलसोनारो के बीच भी मुलाकात हुई। इस दौरान दोनों नेताओं ने जलवायु परिवर्तन, व्यापार, निवेश, द्विपक्षीय रिश्ते और सहयोग पर बात की। मोदी अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रम्प की बेटी और व्हाइट हाउस की एडवाइजर इवांका से भी मिले।



जी-20 में शिरकत करने वाले देश
समिट में अर्जेंटीना, ऑस्ट्रेलिया, ब्राजील, कनाडा, चीन, फ्रांस, जर्मनी, इंडिया, साउथ अफ्रीका, इंडोनेशिया, इटली, जापान, मैक्सिको, रूस, सऊदी अरब, टर्की, यूनाइटेड किंगडम, यूनाइटेड स्टेट्स और यूरोपियन यूनियन शामिल हैं।



दो-तिहाई आबादी जी-20 में शामिल
जी-20 दुनिया के उन देशों का समूह है जिनकी अर्थव्यवस्था बड़ी तेजी से बदल रही है। इस समूह में शामिल देशों की जीडीपी दुनिया की 85 प्रतिशत जीडीपी का हिस्सा है। जनसंख्या का दो-तिहाई हिस्सा इन्हीं देशों के पास है।



स्पेन को भी मिलता है आमंत्रण
स्पेन इस समिट का हिस्सा नहीं हैं मगर उसे हर बार इसमें शामिल होने के लिए बुलवाया जाता है। हालांकि इस समूह का कोई स्थापित स्टाफ नहीं है। हर साल दिसंबर में यह तय किया जाता है कि अगली समिट कहां पर आयोजित होगी।


మరింత సమాచారం తెలుసుకోండి: