चेन्नई। कांग्रेस नेता और लोकसभा सांसद शशि थरूर ने विश्व कप में भारतीय टीम के नारंगी रंग की ड्रेस पहनने का समर्थन किया है। थरूर ने कहा कि टीम ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) के नियमों के हिसाब से केसरिया रंग चुना और यह (केसरिया) गौरवाशाली भारतीय रंग है। आईसीसी के नियमों का हवाला देते हुए थरूर ने कहा कि जब दोनों टीमों की जर्सी एक जैसी होती है तो मेजबान देश को अपने ड्रेस का रंग बदलने की जरूरत नहीं होती है और इसलिए भारत ने अपनी लिये केसरिया और नीले रंग की ड्रेस चुनी।


थरूर ने आगे कहा, 'टीम इंडिया का सपोर्ट करने के लिए  मैंने थोड़ा नीली रुमाली जेब के साथ केसरिया जैकेट पहनी थी, जो कि इंग्लैंड के खिलाफ मैच में भारतीय टीम के समर्थन में पहनी गई थी।' दरअसल 30 जून को विश्व कप में इंग्लैंड के खिलाफ हुए मैच में टीम  इंडिया ने इंग्लैंड के खिलाफ अपनी जर्सी बदली थी जिसे लेकर भारत में काफी विवाद भी हुआ था और कई नेताओं ने इसे लेकर बयान देते हुए कहा था कि यह टीम का भगवाकरण करने की कोशिश है।


क्या है आईसीसी के नियम

अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने विश्व कप में जर्सी को लेकर कुछ नियम बनाए हैं। इस नियम के अनुसार, आईसीसी इवेंट में खेलते हुए यदि दोनों टीमों की जर्सी का रंग एक जैसा है तो मेजबान टीम कोअपनी जर्सी बरकरार रखनी होती है जबकि विरोधी टीम को अपनी जर्सी बदलनी होगी।


इसलिए 30 जून को हुए मैच में टीम इंडिया की जर्सी बदली गई थी और टीम इंडिया नीली नहीं भगवा जर्सी में मैदान पर उतरी थी। आईसीसी ने बाद में बताया कि टीम की ड्रेस का कलर कॉम्बिनेशन उनकी तरफ से बीसीसीआई को भेजा गया था और उन्हें वहीं कॉम्बिनेशन चुना जो उन्‍हें ठीक लगा।

नेताओं ने की थी आलोचना

भारतीय टीम की भगवा और नीली ड्रेस कई राजनेताओं को रास नहीं आई थी और इसे लेकर भारत में काफी विवाद भी हुआ था। महाराष्ट्र से कांग्रेस विधायक और पूर्व मंत्री आरिफ नसीम खान ने टीम इंडिया की ड्रेस के रंग को लेकर आपत्ति जताते हुए कहा था कि जब से मोदी सरकार सत्ता में आई है, तब से वह भगवा राजनीति कर रही है और हर चीज का भगवाकरण करना चाहती है।

वहीं समाजवादी पार्टी के वेता अबू आजमी ने भी इसका विरोध करते हुए कहा था कि यह भारतीय क्रिकेट और खेल का भगवाकरण है। हालांकि कांग्रेस नेता आनंद शर्मा ने कहा था कि ड्रेस कोई भी हो इससे फर्क नहीं पड़ता बस टीम विश्व कप जीतकर आए।




మరింత సమాచారం తెలుసుకోండి: