भारत के लगातार दबाव बनाने के बाद मुंबई हमले का मास्टरमाइंड और खूंखार आतंकी संगठन जमात-उद-दावा प्रमुख हाफिज सईद को आखिरकार "Global Terrorist" घोषित करने के बाद इसका असर इतनी जल्दी दिखेगा इसकी उम्मीद कम ही थी। मोदी सरकार की वैश्विक और कूटनीतिक राजनीति ने आखिरकार वो पल भी नसीब करा ही दिया जिसका पूरे देशवासियों को बड़ी ही बेसबरी से इंतजार था। जी हाँ, आपकी जानकारी के लिए बता दें की पाकिस्तान ने आतंकवाद के खिलाफ कार्रवाई करते हुए जमात-उद-दावा प्रमुख हाफिज को गिरफ्तार कर जेल भेज दिया है। सईद पर आतंकवादियों के लिए पैसा जुटाने (टेरर फंडिंग) के एक मामले में आतंकवाद विरोधी अदालत में पेशी के लिए लाहौर से गुजरांवाला आया था। जहां उसे गिरफ्तार करके एक एक अज्ञात स्थान पर ले जाया गया है।


Image result for ग्लोबल टेररिस्ट हाफिज


हालांकि, पाकिस्तान की इस कार्रवाई पर ज्यादा भरोसा नहीं किया जा सकता है क्योंकि यह पहला मामला नहीं है जब हाफिज पर ऐक्शन लिया गया है, इससे पहले भी हाफ़िज़ को लेकर पाकिस्तान कई बार ड्रामा किया चुका है, लेकिन उसके खिलाफ प्रभावी कदम कभी नहीं उठाया गया। आपको पता होना चाहिए की साल 2012 में ही अमेरिका ने उसके सिर पर एक करोड़ डॉलर के भारी भरकम ईनाम का ऐलान किया था मगर आलम ये था की आतंकवाद का आका हाफिज सईद अभी तक पाकिस्तान में खुलेआम घूमता हुआ दिखाई देता था। जबकि उसे संयुक्त राष्ट्र ने भी ग्लोबल टेररिस्ट (वैश्विक आतंकवादी) घोषित कर रखा है।


हाफिज सईद और उसकी जिंदगी के बारे में कुछ महत्वपूर्ण बातें


पूरा नामः हाफिज मोहम्मद सईद
पिता का नामः कमालुद्दीन गुर्जर
जन्म तिथिः 10 मार्च 1950
जन्मस्थानः सरगोधा, पंजाब, पाकिस्तान
राष्ट्रीयताः पाकिस्तानी
शिक्षाः इंजीनियरिंग


Image result for ग्लोबल टेररिस्ट हाफिज


बताते चलें की हाफ़िज़ अरबी और इंजीनियरिंग का प्रोफेसर भी रह चुका है। जमात-उद-दावा पर प्रतिबंध लगने के बाद उसने एक नया आतंकी इस्लामी संगठन बनाया जिसका मकसद भारत के कुछ हिस्सों और पाकिस्तान में इस्लामी शासन स्थापित करना है। मुंबई आतंकी हमलों में हाफिज की भूमिका को लेकर भारत ने उसके खिलाफ इंटरपोल का रेड कॉर्नर नोटिस भी जारी कर रखा है, वहीं अमेरिका ने उसे विशेष निगरानी सूची में रखा है।


इन हमलों के पीछे था सईद का हाथ


5 अगस्त 2015 उधमपुर हमला
27 जुलाई 2015 गुरदासपुर हमला
26/11 मुंबई आतंकी हमला
11 जुलाई 2006 मुंबई ट्रेन विस्फोट
29 अक्टूबर 2005 दिल्ली सीरियल ब्लास्ट
24 सितंबर 2002 अक्षरधाम हमला
13 दिसंबर 2001 संसद हमला
22 दिसंबर 2000 को लालकिले पर हमला

మరింత సమాచారం తెలుసుకోండి: