बात जब दुनिया के सबसे अमीर इंसान की होती है तो उसमे सबसे पहला नाम आता है Amazon के संस्थापक "जेफ बेजोस" का जिनको काफी कम लोग ही जानते हैं मगर उनके बाद जिस व्यक्ति का नाम आता है वो बेहद ही चर्चित और मशहूर है। जी हाँ हम बात कर रहे हैं माइक्रोसॉफ्ट के फाउंडर "बिल गेट्स" की जो एक लंबे समय तक दुनिया के सबसे अमीर शख्‍स के रूप में जाने जाते रहे हैं हालांकि पिछले कुछ समय से वो इस लिस्ट में दूसरे नंबर पर थे मगर आज जैसे ही ब्लूमबर्ग बिलियनेयर इंडेक्स ने नए आंकड़ों को जारी किया उसके अनुसार दुनिया के दुसरे सबसे अमीर इंसान बिल गेट्स से ये तमगा छिन गया है।



आपको जानकार हैरानी होगी की पिछले करीब 7 साल में यह पहली दफा होगा जब बिल गेट्स को ऐसा झटका लगा है। दुनिया के सबसे अमीर इंसान की लिस्ट में अब दूसरे स्थान पर फ्रांस के बर्नार्ड अर्नाल्ट आ गए हैं और बिल गेट्स खिसक कर तीसरे पायदान पर आ गए। यहाँ पर सबसे ज्यादा ध्यान देने वाली बात तो ये है की बर्नार्ड अर्नाल्‍ट बीते महीने ही अमीरों की टॉप 3 क्‍लब में शामिल हुए हैं और देखते ही देखते वो दूसरे नंबर पर भी आ गए। फिलहाल बर्नाल्ड के पास एलवीएमएच कंपनी के करीब 50 फीसदी और फैशन हाउस क्रिश्चियन डायर के करीब 97 फीसदी शेयर हैं।



बर्नार्ड अर्नाल्‍ट के पास कितनी है संपत्ति


दुनिया के अमीरों की सूची जारी करने वाली संस्था ब्लूमबर्ग बिलियनेयर इंडेक्स के आंकड़ों के मुताबिक बर्नार्ड अर्नाल्‍ट की कुल नेटवर्थ 108 बिलियन डॉलर पर पहुंच गया है। जबकि बिल गेट्स की कुल संपत्ति इस समय 107 बिलियन डॉलर है। हालांकि इस लिस्ट में अभी भी ई-कॉमर्स कंपनी अमेजन के फाउंडर जेफ बेजोस कुल 125 बिलियन डॉलर की संपत्ति के साथ इस लिस्ट में शीर्ष पर बने हुए हैं। मगर जिस तेज़ी से बर्नार्ड ने बिल गेट्स को पीछे छोड़ा हैं उसे देखे हुए कहा जा सकता है की जेफ बेजोस भी फिलहाल सेफ नहीं हैं। आपको यह भी बता दें की बर्नार्ड अर्नाल्‍ट की पहचान लग्जरी गुड्स कंपनी एलवीएमएच के चेयरमैन और सीईओ के तौर पर होती है और उनकी ये कंपनी फ्रांस में बेहद चर्चित है। फोर्ब्‍स पत्रिका के मुताबिक बर्नार्ड अर्नाल्‍ट ने 1984 में लग्जरी गुड्स मार्केट में कदम रखा था जिसके बाद उन्‍होंने टेक्सटाइल ग्रुप का अधिग्रहण किया था।

మరింత సమాచారం తెలుసుకోండి: