अंतरराष्ट्रीय न्यायालय (आईसीजे) के फैसले के बाद भारतीय नागरिक कुलभूषण जाधव को पाकिस्तानी एजेंसियों ने 19 जुलाई को किसी अज्ञात जगह पर भेज दिया है। खुफिया एजेंसियों को मिले इनपुट के मुताबिक, लाहौर में जिस स्थान पर जाधव को रखा गया था अब उसे वहां से हटा दिया गया है।


लोकेशन बदलने के खुफिया इनपुट को लेकर तरह-तरह की अटकलें लगाई जा रही हैं। माना जा रहा है कि पाकिस्तान जाधव के लिए काउंसलर एक्सेस देने से पहले उसको ऐसी किसी जगह पर भेज सकता है जहां वह उसे बेहतर हालात में रखने का दावा कर सके। फिलहाल अभी तक पाकिस्तान ने काउंसलर एक्सेस नहीं दिया है। इस मामले पर दोनों देशों में कूटनीतिक स्तर पर बातचीत चल रही है। भारत वियना कन्वेंशन के तहत काउंसलर एक्सेस देने की बात कर रहा है। पाकिस्तान अपनी कानूनी शर्तों पर भारत को काउंसलर एक्सेस देना चाहता है।


विदेश मंत्रालय ने आईसीजे के फैसले के बाद पाकिस्तान से तुरंत काउंसलर एक्सेस देने की मांग की थी। भारत का कहना है कि आईसीजे का जो फैसला हुआ था, वह हमारे पक्ष में हुआ है। इसलिए जाधव को पूर्ण काउंसलर एक्ससेस मिले और जल्द मिले। यह आईसीजे के फैसले के अंतर्गत और वियना कन्वेंशन के अंतर्गत मिले। सूत्रों ने कहा कि बातचीत चल रही है। भारत ने अपनी मांगों से पाकिस्तान को अवगत करा दिया है।


पहले पाकिस्तान ने की थी गड़बड़ी

दिसंबर 2017 में जब पाकिस्तान ने जाधव की मां और पत्नी को उनसे मुलाकात करने की इजाजत दी थी तब भी जाधव के जख्म छुपाने की कोशिश की गई थी।


మరింత సమాచారం తెలుసుకోండి: