पोस्ट ऑफिस का नाम सुनते ही आपके दिमाग में जरूर चिट्ठी भेजने की सुविधा ही आती हो। लेकिन क्या आप जानते हैं कि पोस्ट ऑफिस आपको लगभग सभी बैंकिंग सुविधाएं भी देता है। आपको बता दें कि पोस्ट ऑफिस में आप सिर्फ 20 रुपए में सेविंग अकाउंट खुलवा सकते हैं। ये चार्जेज बैंकों के चार्जेज के हिसाब से बहुत कम है। पोस्ट ऑफिस के इस खास सेविंग अकाउंट की खास बात ये है की इसमें सिर्फ 50 रुपए ही मिनिमम बैलेंस रखना होता है। पोस्ट ऑफिस का सेविंग अकाउंट बिल्‍कुल वैसा ही है जैसे बैंक का सेविंग अकाउंट होता है। पोस्‍ट ऑफिस में आपको ATM और चेक बुक की सुविधा भी मिलती है। चलिए आज आपको बताते हैं इस अकाउंट की और खासियातें जो पोस्ट ऑफिस के सेविंग अकाउंट को खास बनाती हैं और कैसे खुलता है ये अकाउंट।




1. टैक्‍स फ्री होता है 10,000 रुपए तक का ब्‍याज: यह सेविंग अकाउंट देश के किसी भी पोस्‍ट ऑफिस में ट्रांसफर कराया जा सकता है। पोस्‍ट ऑफिस सेविंग अकाउंट में मिलने वाला 10,000 रुपए का ब्‍याज पूरी तरह से टैक्‍स फ्री होता है।



2. ऐसे खुलवा सकते हैं पोस्ट ऑफिस में सेविंग अकाउंट: पोस्‍ट आफिस में सेविंग अकाउंट खुलवाने के लिए एक फार्म को भरना होता है। यह फार्म पोस्‍ट ऑफिस के अलावा विभाग की साइट से डाउनलोड भी किया जा सकता है। सेविंग अकाउंट को खोलने के साथ ही KYC की कार्रवाई भी पूरी करनी होगी।



3.  पोस्ट ऑफिस में अकाउंट खोलने के लिए चाहिए ये डॉक्यूमेंट: आईडी प्रूफ में मतदाता कार्ड, आधार कार्ड, राशन कार्ड, पासपोर्ट, ड्राइविंग लाइसेंस आदि।एड्रेस प्रूफ में बैंक की पासबुक, पासपोर्ट, राशन कार्ड, बिजली का बिल, फोन का बिल, आधार कार्ड होने चाहिए. इसके साथ लेटेस्ट पासपोर्ट साइज फोटो और संयुक्त खाते के मामले में सभी संयुक्त खाताधारकों की फोटो चाहिए।



4. पोस्ट ऑफिस के इस अकाउंट ये हैं खासियतें: चेक सुविधा वाला खात 500 रुपए से खुलवा सकते हैं। बाद में न्‍यूनतम 500 रुपए का बैलेंस रखना ही जरूरी। नॉन चेक सुविधा वाला बचत खाता केवल 20 रुपए में खोलें और न्यूनतम 50 रुपए का बैलेंस रखना जरूरी। सभी बचत खाते में 10,000 रुपए तक का ब्याज इनकम टैक्‍स से फ्री. 2 या 3 वयस्क एक साथ संयुक्त खाता भी खोल सकते हैं। बचत खाते को चालू हालत मे रखने के लिए 3 वित्तीय वर्षों में कम-से-कम 1 लेनदेन जरूरी।
 

మరింత సమాచారం తెలుసుకోండి: