अनुच्छेद-370 पर आये फैसले के बाद पाकिस्तान की बौखलाहट बढ़ती ही जा रही है। पहले तो पाकिस्तान ने कश्मीर मुद्दे को लेकर विश्व भर से मदद गुहार लगायी, लेकिन अमेरिका द्वारा दी गई चेतावनी के बाद पाक ने समझौता एक्सप्रेस के आवाजाही पर ही रोक लगा दी है। हालांकि भारत के साथ व्यापारिक रिश्ते पाकिस्तान ने पहले ही तोड़ दिये थे। 


समझौता एक्सप्रेस पर रोक


Image result for samjhauta express


बता दें कि अटारी अंतरराष्ट्रीय रेलवे स्टेशन के सुपरिटेंडेंट अरविंद कुमार गुप्ता के मुताबिक आज पाकिस्तान से समझौता एक्सप्रेस को भारत आना था लेकिन इस दौरान पाकिस्तान से संदेश आया कि भारतीय रेल अपने ड्राइवर और क्रू मेंबर को भेज कर समझौता एक्सप्रेस को बॉर्डर से ले जाए। उन्होंने बताया कि पाकिस्तानी रेलवे ने सुरक्षा कारणों से यह फैसला लिया है। अरविंद कुमार ने बताया कि अब भारतीय रेल ड्राइवर और गार्ड को जिनके पास वीजा है, उन्हें समझौता एक्सप्रेस को लेने भेजा जाएगा। 


बॉलीवुड फिल्मों के प्रदर्शन पर बैन


pak govt decided no Indian movie would be screened in cinemas in reference of scrapped of article 370


इसके अलावा आज पाकिस्तान की सूचना और प्रसारण पर प्रधानमंत्री की विशेष सहायक डॉ. फिरदौस आशिक अवान ने बयान जारी करते हुए कहा है कि कोई भी भारतीय फिल्म पाकिस्तान में नहीं दिखाई जाएगी, क्योंकि पाकिस्तान भारत के साथ राजनायिक और सांस्कृतिक संबंधों को कम करने के लिए कदम उठा चुका है।


डॉ. फिरदौस ने कहा कि कश्मीरियों के सपोर्ट में पाकिस्तान हर तरह के विकल्पों का प्रयोग करेगा। उन्होंने इंटरनेशनल मीडिया से भी मांग की है कि कब्जे वाले कश्मीर में बिगड़ती स्थिति का जायजा लेने जाए। साथ ही पाकिस्तानी मीडिया से कश्मीरियों की दुर्दशा को उजागर करने कहा है।


हवाई क्षेत्र का एक कॉरिडोर किया बंद


पाकिस्तान ने हवाई क्षेत्र का एक कॉरिडोर किया बंद, विदेशी उड़ानों में लगेगा 12 मिनट अतिरिक्त समय


पाकिस्तान ने अपने हवाईक्षेत्र के एक कॉरिडोर को बंद कर दिया है जिससे विदेशी उड़ानों को 12 मिनट का अतिरिक्त समय लगेगा। यह जानकारी एअर इंडिया के एक अधिकारी ने दी।


मालूम हो कि जम्मू कश्मीर के पुनर्गठन और अनुच्छेद 370 (Article 370) को खत्म करने के भारत के फैसले के जवाब में पाकिस्तान ने आज कई इकतरफा फैसले लिए हैं।


మరింత సమాచారం తెలుసుకోండి: