आज के दौर में लोग अपनी छोटी से छोटी जरूरत के लिए गूगल सर्च करते हैं। एक तरफ जहां यह गूगल सर्च कई मायनों में हमारी मदद करता है तो वहीं हमारे द्धारा की गई एक छोटी सी गलती भी हमें एक बड़ी मुसीबत में डाल सकती है। आपको बता दें कि, गूगल पर दी गई सभी जानकारी सही नहीं होती। गूगल पर फेक नंबर, फेक सर्विसेज़ और जालसाजों का भी डेरा हो गया है। ऐसे में सीधे-साधे लोग अपनी गाढ़ी कमाई पल भर में गंवा देते हैं और बाद उनके हाथ कुछ नहीं लगता है।



हम बात कर रहे हैं हाल ही में बैंगलुरू में हुई एक घटना की। एक महिला ने गूगल पर जोमैटो के फेक कॉल सेंटर पर यह जानने के लिए कॉल किया कि उसका रिफंड आया या नहीं तो उसका खाता खाली हो गया। महिला ने गूगल सर्च पर जोमैटो कॉल सेंटर का नंबर सर्च किया और डॉयल किया। उसने अपने रिफंड के लिए रिक्वेस्ट की तो जालसाज ने उसके बैंक खाते की जानकारी मांगी।



कुछ ही देर बाद महिला के खाते से पूरी राशि गायब हो गई। इकोनॉमिक टाइम्स में प्रकाशित खबर के अनुसार महिला ने जोमैटो के एप पर कस्टमर केयर नंबर खंगालना चाहा, लेकिन उसे कोई नंबर नहीं मिला। फिर उसने कॉल सेंटर का नंबर गूगल पर सर्च किया तो उसे फेक नंबर मिल गया। महिला ने रिफंड के लिए गूगल सर्च से मिला फेक नंबर डॉयल किया। गूगल पर नंबर डालने वाले जालसाज ने उसे आसानी से ठगी का शिकार बना लिया।



फूड डिलीवरी ऐप जोमैटो की तरफ से फेक कॉल सेंटर से जुड़ी शिकायत पुलिस में दर्ज कराई गई है। ऐसे कई मामले सामने आ चुके हैं। फेक कस्टमर केयर कर्मचारी बनकर हैकर्स कस्टमर्स से उनके बैंकिग डिटेल पूछ लेते हैं और बाद में उनके खाते से रकम खिसका देते हैं। एक मामला पीएफ ऑफिस को लेकर भी आया था।



ठगों ने मुंबई के EPFO ऑफिस का कॉन्टैक्ट डिटेल गूगल सर्च पर बदल दिया था। जब लोगों ने उस नंबर पर कॉल कर अपनी समस्या साझा की तो ठगों ने उनसे उनकी पर्सनल डिटेल मांगकर कॉल करने वालों को जालसादी शिकार बनाया था।


మరింత సమాచారం తెలుసుకోండి: