काबुल। अफगानिस्‍तान की राजधानी काबुल में शनिवार की देर रात को हुए आत्‍मघाती बम विस्फोट में 40 लोगों की मौत हो गई, जबकि 100 से अधिक लोग घायल हुए हैं। सभी घायलों को अस्पताल में भर्ती कराया गया है। धमाका पश्चिम काबुल के एक वेडिंग हॉल में हुआ। इस समारोह में एक हजार से ज्‍यादा मेहमान उपस्थित थे।


मरने वालों की संख्या और बढ़ सकती है। मृतकों का आधिकारिक आंकड़ा बाद में जारी किया जाएगा। अफगानिस्तान के गृह मंत्रालय के मुताबिक, घटना शनिवार रात 10.40 (भारतीय समयनुसार रात 11.40) बजे की है।


गृह मंत्रालय के प्रवक्ता नुसरत रहीमी ने बताया कि अभी इस हमले की किसी ने जिम्मेदारी नहीं ली है। इसलिए यह नहीं कहा जा सकता है कि इस धमाके पीछे की क्या वजह है।


इस इलाके में अल्पसंख्यक शिया हजारा समुदाय के लोग काफी संख्या में रहते हैं। विस्‍फोट शादी के स्‍टेज के पास हुआ जहां म्‍यूजिशियन उपस्थित थे। एक प्रत्‍यक्षदर्शी का दावा है कि हमले में कई बच्‍चे भी मारे गए हैं।


एक चश्‍मदीद ने बताया कि विस्‍फोट के बाद वेडिंग हॉल में अफरातफरी और चीख पुकार मच गई।


यह पहला मौका नहीं है जब अफगानिस्तान में इस तरह का धमाका हुआ हो। कुछ दिन पहले ही 8 अगस्त को काबुल में हुए धमाके में 14 लोगों की मौत हो गई थी जबकि 140 से ज्यादा लोग घायल हो गए थे। पश्चिमी काबुल का इलाका तालिबान के आतंकियों के निशाने पर हमेशा से ही रहा है। 14 अगस्त को धमाका करने के लिए आतंकियों ने कार का इस्तेमाल किया था। 


पिछले साथ दिसंबर माह के दौरान भी काबुल में आतंकी हमला हुआ था जिसमें 43 लोग मारे गए थे। तब आतंकियों ने सबसे पहले सरकारी कार्यालय के बाहर एक बम विस्फोट किया था और उसके बाद दो बंदूकधारी इमारत के अंदर घुसे और वहां उपस्थित लोगों तथा सुरक्षाकर्मियों पर गोली बरसाने लगे। 



మరింత సమాచారం తెలుసుకోండి: