महाराष्ट्र में आने वाले दिनों में विधानसभा चुनाव होने हैं। हालांकि इससे पहले ही कांग्रेस पार्टी में इस्तीफों का दौर शुरू हो गया है। अब कांग्रेस नेता और महाराष्ट्र के पूर्व गृह मंत्री कृपाशंकर सिंह ने पार्टी से इस्तीफा दे दिया है। 



कृपाशंकर सिंह ने आज दिल्ली में कांग्रेस के महाराष्ट्र प्रभारी मल्लिकार्जुन खड़गे को अपना इस्तीफा सौंप दिया। इससे पहले उर्मिला मातोंडकर ने कांग्रेस छोड़ दी थी। 



कृपाशंकर सिंह मुंबई कांग्रेस के अध्यक्ष भी रह चुके हैं। कृपाशंकर सिंह ने अनुच्छेद 370 पर पार्टी के अलग रुख के चलते इस्तीफा दिया है। बताया जा रहा है कि अपने समर्थकों के साथ चर्चा के बाद कृपाशंकर सिंह किसी पार्टी में जाने का विचार कर सकते हैं। 



वहीं सूत्रों का कहना है कि कांदिवली विधानसभा से नसीम खान के खिलाफ भारतीय जनता पार्टी(बीजेपी) से चुनाव लड़ सकते हैं। हालांकि बीजेपी में शामिल होने का अभी तक कोई बयान सामने नहीं आया है। 



हाल ही में कृपाशंकर सिंह बीजेपी नेता प्रसाद लाड के घर गणपति पूजा के दौरान शामिल हुए थे। तभी से ऐसे कयास लगाए जा रहे थे कि कृपाशंकर सिंह पार्टी का दामन छोड़ सकते हैं। 



इससे पहले एक्ट्रेस से पॉलीटिशयन बनीं उर्मिला मातोंडकर ने कांग्रेस पार्टी से इस्तीफा दे दिया था। मुंबई कांग्रेस की अंदरूनी गुटबाजी से नाराज उर्मिला ने कहा कि मेरी राजनीतिक और सामाजिक संवेदनाएं बड़े लक्ष्य को हासिल करने के लिए हैं, लेकिन मुंबई कांग्रेस की अंदरूनी राजनीति के कारण मैं ऐसा कर नहीं पा रही हूं। 



जारी बयान में उर्मिला मातोंडकर ने कहा कि मैं भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस से इस्तीफा दे चुकी हूं। मैं पहली तब इस्तीफा के बारे में सोचना शुरू कर दिया जब मेरे बार-बार के प्रयास के बावजूद कोई एक्शन नहीं लिया गया और बाद में तब के मुंबई कांग्रेस के प्रमुख मिलिंद देवड़ा को पत्र लिखा था। बाद में मेरे पत्र को लीक कर दिया गया जो कि गोपनीय था। यह मेरे साथ विश्वासघात था। 



लोकसभा चुनाव 2019 के नतीजे आने के बाद से ही कांग्रेस पार्टी में इस्तीफों का दौर जारी है। कांग्रेस पार्टी में स्थिरता नहीं आ पा रही है। अगर कांग्रेस में इस्तीफों का दौर थमता नहीं है तो विधानसभा चुनावों में कांग्रेस को खासी दिक्कत होने वाली है। 


మరింత సమాచారం తెలుసుకోండి: