हैदराबाद। पुराने हैदराबाद शहर के बालापुर इलाके में गुरुवार सुबह गणपति पंडाल में भोग में चढ़ा 21 किलो का मोदक 17.60 लाख रुपये में नीलाम हुआ। चढ़ावे के रूप में चढ़ाने के लिए ये मोदक रियल एस्टेट एजेंट कोलन रमी रेड्डी ने खरीदा। इसे बालापुर गणेश लड्डू के नाम से जाना जाता है। 


मुंबई मिरर की रिपोर्ट के अनुसार, सोने के लेप वाले इस लड्डू का वजन 21 किलोग्राम था जिसकी बोली रेड्डी ने 17.6 लाख रुपये में लगाई। आयोजकों ने उन्हें चांदी की थाली में लड्डू दिए।


नीलामी जीतने के बाद बप्पा को सम्मान दिखाने के लिए रेड्डी सिर पर लड्डू की थाली रखकर गणेश वाहन पर चढ़ गए। कोलानू राम रेड्डी पेशे से एक व्यापारी और किसान हैं। इनका परिवार इससे पहले भी बालापुर लड्डू की नीलामी में हिस्सा ले चुका है। 2018 में हुई नीलामी में बालापुर गणेश लड्डू को 16.6 लाख रुपये में बेचा गया था।


लड्डू की नीलामी में 28 लोगों ने बोली लगाई। नीलामी सुबह 10.20 बजे शुरू हुई। बालापुर गणेश उत्सव समिति ने बोली की शुरुआती रकम 1,116 रुपये तय की। अगले 10 मिनट में बोली की रकम साढ़े 17 लाख पहुंच गई। लड्डू शुद्ध देसी घी और सूखे मेवे से बना था। उन्हें विशाल पंडाल में रखी गणपति प्रतिमा के हाथों में रखा गया था। जिस चांदी के कटोरे में लड्डू को रखा गया था वह 2 किलो का था। ये कटोरा गणेश जी के हाथों में फिट किया गया था।


बालापुर गणेश उत्सव समिति के अध्यक्ष निरंजन रेड्डी ने कहा, ‘मोदकों की नीलामी की यह प्रक्रिया पिछले 25 वर्षों से जारी है और इसे लेकर श्रद्धालुओं में काफी उत्साह रहता है। नीलामी से प्राप्त धनराशि का इस्तेमाल बालापुर गांव के विकास एवं अन्य सामाजिक कामों में होता है।’






మరింత సమాచారం తెలుసుకోండి: