रेलवे ने यात्रियों को बड़ा तोहफा दिया है। अब प्रीमियम हमसफर ट्रेनों में स्लीपर कोच भी जुड़ेंगे। साथ ही हमसफर से फ्लेक्सी फेयर स्कीम भी हटा दी गई है। तत्काल के किराए में भी यात्रियों को राहत दी गई है।


तत्काल टिकट का किराया अब मूल किराए के 1.5 गुना से घटा कर 1.3 गुना कर दिया गया है। हालांकि इसके बेस फेयर में कोई बदलाव नहीं किया गया है। हमसफर का बेस फेयर एक्सप्रेस/ मेल ट्रेनों के किराए की तुलना में सवा गुना अधिक ही रहेगा रेल मंत्री पीयूष गोयल ने ट्वीट कर यह जानकारी दी है।


रेल मंत्री ने ट्वीट कर कहा है कि यात्रियों को आरामदायक और सस्ती सेवाएं प्रदान करने के लिए प्रतिबद्ध रेलवे ने हमसफर एक्सप्रेस की किराया संरचना को युक्तिसंगत बनाया है।


अब तक नहीं था स्लीपर कोच

दिसंबर 2016 में शुरू की गई अत्याधुनिक सुविधाओं से लैस हमसफर में अब तक सिर्फ एसी थर्ड क्लास कोच ही थे। अब तक स्लीपर कोच नहीं था. देश में विभिन्न रूट पर 35 जोड़ी हमसफर का परिचालन हो रहा है।


खाली रह जा रही थीं सीटें

फ्लेक्सी किराए और स्लीपर कोच के न होने से कई रूट पर हमसफर में सीटें खाली रह जा रही थीं। वह भी तब, जबकि अन्य ट्रेनों में लंबी वेटिंग लिस्ट हो। अब रेलवे के इस निर्णय से अन्य ट्रेनों पर यात्रियों का दबाव कम होने की उम्मीद जताई जा रही है।


మరింత సమాచారం తెలుసుకోండి: