छात्राओं के सबसे प्रतिष्ठित विद्यालयों में शुमार सेंट फ्रांसिस कॉलेज में छात्राओं के ड्रेस कोड को लेकर एक नया फरमान जारी किया गया है। कॉलेज प्रशासन की तरफ से जारी नए आदेश में कहा गया है कि छात्राओं को आस्तीन के साथ घुटने के नीचे कुर्तियां पहनना होगा। जबकि शॉर्ट्स, स्लीवलेस या इसी तरह के अन्य कपड़े परिसर में प्रतिबंधित कर दिए गए हैं।



नए नियम लागू होने के बाद, जो भी छात्राएं इसको नहीं मान रही हैं उन्हें कक्षाओं में भाग लेने की अनुमति नहीं जा रही है। कॉलेज प्रशासन ने नया ड्रेस कोड 1 अगस्त से लागू कर दिया है। नए नियम को लेकर छात्राओं का कहना है कि ऐसे समय में जब हम महिला सशक्तीकरण के बारे में बात कर रहे हैं, तो इस तरह के फरमान पूरे अभियान के खिलाफ है।



सेंट फ्रांसिस कॉलेज के एक पूर्व छात्रा ने फेसबुक पोस्ट में लिखा कि कॉलेज ने वर्ष के मध्य में एक नए ड्रेस कोड की घोषणा की है। उसने यह भी कहा कि छात्र प्रतिनिधियों को बताया गया कि 'एक लंबी कुर्ती हमें शादी के अच्छे प्रस्ताव देगी।' पूर्व छात्रा ने अपने पोस्ट में आगे लिखा कि कॉलेज के अधिकारियों ने छात्र प्रतिनिधियों से कहा कि इस तरह के आदेश के खिलाफ आवाज उठाना 'निन्दात्मक' है।



उसने यह भी कहा कि छात्राओं को हर रोज कुर्ती पहनने के लिए अपमानित किया जा रहा है। पूर्व छात्रा ने कहा कि जो भी छात्राएं नए नियम को नहीं मान रही हैं, उन्हें कॉलेज के बाहर खड़ा कर दिया जाता है। इस कारण वह क्लास करने और टेस्ट में शामिल होनें से वंचित रह जा रही हैं।



कॉलेज ने कुर्तियों की लंबाई जांचने के लिए महिला सुरक्षा गार्ड भी रखे हैं। छात्रा ने अपने फेसबुक पोस्ट में लिखा, 'महिला सुरक्षा गार्ड छात्राओं की आईडी कार्ड जांचती हैं और उनकी कुर्तियां भी खींचती हैं।' छात्राएं नए ड्रेस कोड नियम के खिलाफ सोमवार से प्रदर्शन करेंगी।

మరింత సమాచారం తెలుసుకోండి: