बेंगलुरू। रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह आज बेंगलुरू में स्वदेशी लड़ाकू विमान तेजस में उड़ान भरेंगे। दो सीटों वाले स्वदेश निर्मित इस लड़ाकू विमान में रक्षा मंत्री तमिलनाडु के सुलूर एयर फोर्स स्टेशन से उड़ान भरेंगे। इस विमान को हिंदुस्तान एरोनोटिक्स लिमिटेड ने तैयार किया है।


तेजस में रक्षा मंत्री की यह उड़ान उस वक्त होने जा रही है जब एचएएल को देश में बनाए जाने वाले 83 एलसीए मार्क 1ए विमान के निर्माण के लिए 45 हजार करोड़ रुपये की परियोजना मिलने वाली है।


इस बारे में नौसेना स्टाफ के उपाध्यक्ष वाइस एडमिरल जी अशोक कुमार ने कहा, रक्षा मंत्री भारतीय नौसेना के साथ एक दिन के लिए 20 सितंबर को मुंबई में होंगे।


उस दिन पी -75 पनडुब्बी आईएनएस खांदेरी, पी -17 अल्फा जहाज नीलगिरि और भारतीय नौसेना के सबसे बड़े विमान वाहक ड्राईडक को नौसेना में शामिल करने की योजना बनाई गई है।


तेजस फाइटर जेट को 21 फरवरी, 2019 को डिफेंस रिसर्च एंड डेवलपमेंट ऑर्गनाइजेशन (DRDO) द्वारा फाइनल ऑपरेशनल क्लीयरेंस (FOC) स्टैंडर्ड सर्टिफिकेशन द्वारा जारी किया गया था। FOC स्टैंडर्ड सर्टिफिकेशन जारी करने का मतलब है कि तेजस मुकाबले के लिए तैयार है। तेजस पहले से ही हवा में ईंधन भरने, इलेक्ट्रॉनिक युद्धक सुइट, कई अलग-अलग प्रकार के बम, मिसाइल और हथियारों जैसी तकनीकों से लैस है।


మరింత సమాచారం తెలుసుకోండి: