गुजरात में बारडोली की रहने वाली 2 महिलाओं ने 'उल्टी-दौड़' का रिकॉर्ड बना दिया है। यहां ट्विंकल ठाकर और स्वाति ठाकर 13 घंटे में 53 किमी. तक उल्टा दौड़ीं। जिसके बाद उनका नाम 'गिनीज बुक ऑफ द रिकॉर्ड' में दर्ज हो गया। दोनों की जोड़ी ने अपनी इस सफलता के पीछे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सोच को प्रेरणा बताया। उनका कहना है कि मोदीजी के महिला सशक्तिकरण के संदेश से वे प्रेरित हुईं और अपने कौशल का प्रदर्शन किया। इस तरह अन्य महिलाओं को भी प्रोत्साहित किया जा सकता है।



ट्विंकल ठाकर और स्वाति ठाकर ने महात्मा गांधी की 150वीं जयंती के अवसर पर, मंगलवार शाम 5 बजे बारडोली से अपनी दौड़ शुरू की थी। जिसके बाद अगले दिन रात नौ बजे दांडी में समाप्त हुई। वे दोनों एक-दूसरे की ननद-भाभी लगती हैं। उन्होंने अपनी दौड़ का वीडियो संबंधित विभाग को भेज दिया है।



‘ग्रेटेस्ट डिस्टेंस कवर्ड बाय बैकवर्ड रनिंग इन 24 आवर्स' के अंतर्गत दोनों ने उल्टी दौड़ पूरी की। स्वाति बारडोली के केन टेकवानडु नामक संस्था की संस्थापक हैं। जबकि, उनकी भाभी ट्विंकल ठाकर धूमकेतु डांस एकेडमी से जुड़ी हुई हैं। उन्होंने कहा कि नारी शक्ति को उजागर करने के उद्देश्य से वे और भी कारनामे करने को तैयार हैं।



टिवंकल ठाकर कहती हैं कि पहले तो हम ऐसी रेस के लिए पूरी तरह आश्वस्त नहीं थीं, लेकिन परिवार के सदस्यों ने हमें प्रोत्साहित किया। अब हमारा उद्देश्य हर महिला को उसके कौशल के प्रदर्शन के लिए प्रेरित करना है, क्योंकि हर किसी में कुछ खास गुण होते हैं, लेकिन उस कौशल के प्रदर्शन के लिए हमें किसी के सपोर्ट की बहुत जरूरत होती है।'

మరింత సమాచారం తెలుసుకోండి: