उत्तर प्रदेश के कुशीनगर के पडरौना में रहने वाले जामालुद्दीन पहली नजर में दिखने में तो आम आदमी जैसे दिखते हैं, लेकिन ऐसा है नहीं। दरअसल उनके शरीर के सभी अंग गलत ओर स्थित हैं। जीवन के 43 साल बीत जाने के बाद जमालुद्दीन को पता चला कि उसके शरीर के अंदर अंगों का बड़ा गड़बड़झाला है। उसका दिल बाएं की जगह दाईं ओर धड़कता है और और उनके जिगर (लिवर) और पित्ताशय (गॉल ब्लैडर) बाईं ओर हैं। चिकित्सक भी उनकी शारीरिक बनावट को लेकर काफी हैरत में हैं। हालांकि उन्हें इस उलट-पुलट बनावट के चलते कोई परेशानी नहीं है।



मामला तब सामने आया जब जमालुद्दीन ने पेट में दर्द होने की शिकायत की और उन्हें गोरखपुर एक डॉक्टर के पास ले जाया गया। उनकी एक्स-रे और अल्ट्रासाउंड रिपोर्ट देख कर डॉक्टर भी चकित रह गए। जिसमें पता चला कि उनकी पित्त की थैली में पथरी है, लेकिन समस्या यह है कि पित्त की थैली दाईं ओर न होकर बांयी ओर है। यहां के प्रख्यात बेरियाट्रिक लेप्रोस्कोपिक सर्जन डॉ. शशिकांत दीक्षित ने बताया कि इनके पित्ताशय में पथरी मिली। इनकी पथरी निकालना बेहद मुश्किल है। इनका पित्ताशय बाईं ओर स्थित है।



डॉ दीक्षित ने उनकी सर्जरी करने का निर्णय लिया लेकिन अंग विपरीत दिशा में होने के कारण सर्जरी में काफी समस्या आई। उन्होंने थ्री डी लैप्रोस्कोपिक मशीन पर तीन दिन अभ्यास किया। दीक्षित ने कहा, हमें उनकी सर्जरी करने के लिए तीन डायमेंशनल लेप्रोस्कोपिक मशीनों की सहायता लेनी पड़ी। फिर 30 सितंबर को जमालुद्दीन का सफल ऑपरेशन किया। मरीज 24 घंटे में स्वस्थ होकर घर चला गया।



दीक्षित ने कहा कि उन्होंने पहला ऐसा मामला देखा है, जिसमें किसी के शरीर के सारे अंग गलत ओर स्थित हैं। ऐसा मामला साल 1643 में देखने को मिला था। ऐसे मामलों में लोगों का इलाज करना मुश्किल हो जाता है, वो भी तब, जब उन्हें सर्जरी की आवश्यकता होती है। डॉ. दीक्षित के अनुसार, जींस में गड़बड़ी की वजह से शरीर में सारे अंग जन्मजात उल्टी तरफ हो जाते हैं। ऐसे लोगों में हृदय रोग की आशंका सामान्य की अपेक्षा ज्यादा होती है। अमेरीका के महान गायक, एक्टर और हीरो डोनी आस्मंड भी ऐसे ही व्यक्ति थे।

మరింత సమాచారం తెలుసుకోండి: